111 शहरों में 48 घंटे, 11 में 96 घंटे के अंतराल से पानी की आपूर्ति

गर्मी शुरू होते ही प्रदेश के शहर-कस्बों में पानी की किल्लत, जलदाय विभाग टैंकरों से कर रहा जल परिवहन

111 शहरों में 48 घंटे, 11 में 96 घंटे के अंतराल से पानी की आपूर्ति

जलदाय विभाग की ओर से राज्य के 251 शहरों में पीने के पानी की सप्लाई का सिस्टम बना हुआ है, लेकिन पानी की किल्लत के चलते 11 शहरों में तो चार दिन बाद भी एक बार पानी की सप्लाई बाधित हो रही है।

जयपुर। प्रदेश में गर्मियों की दस्तक के साथ ही पीने के पानी की डिमांड भी पहले के बजाय बढ़ने लगी है। जलदाय विभाग की ओर से राज्य के 251 शहरों में पीने के पानी की सप्लाई का सिस्टम बना हुआ है, लेकिन पानी की किल्लत के चलते 11 शहरों में तो चार दिन बाद भी एक बार पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। हालांकि विभाग ने इन शहरों में 96 घंटे के अंतराल में पानी सप्लाई का सिस्टम बना रखा है। इसके साथ ही 12 शहरों में 72 घंटे के अंतराल पर नल से पानी की आपूर्ति की जा रही हैं। 117 शहर ऐसे हैं, जिनमें एक दिन में एक बार ही पानी की आपूर्ति हो रही है।

पांच जिलों में सामान्य से कम वर्षा
मानसून 2023 में प्रदेश में सामान्य से 0.8 प्रतिशत अधिक (539.30 एमएम के विरूद्ध 543.73 एमएम) वर्षा हुई। दो जिलों में असामान्य, आठ जिलों में अधिक एवं 18 जिलों में सामान्य वर्षा रिकॉर्ड की गई। 5 जिलों कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़ एवं चित्तौडगढ़ से सामान्य से कम वर्षा रिकॉर्ड की गई।

60 फीसदी भूजल से आपूर्ति
पानी डिमांड की 60 फीसदी पूर्ति भूजल से हो रही है, शेष सतही जल परियोजनाओं से की जा रही हैं। 2022 के सर्वे के अनुसार राज्य के 302 ब्लॉक में से 203 ब्लॉक अत्यधिक दोहित, 23 विषम एवं 29 अर्द्ध विषम ब्लॉक हैं। प्रदेश में 85 शहर और कस्बें सतही जल स्रोत एवं 89 शहर भूगर्भीय जल स्रोत पर आधारित है। शेष 77 सतही एवं भूगर्भीय दोनों जल स्रोतों पर निर्भर हैं। सात प्रमुख शहर जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा एवं उदयपुर में सतही जल स्रोत से पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

टैंकरों से आपूर्ति की व्यवस्था
जिन शहरों में पानी सप्लाई में व्यवधान पैदा होने पर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उनमें विभाग की ओर से टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही हैं अर्थात 32 शहरों और 2700 गांव-ढाणियों में हर दिन टैंकरों से पानी की सप्लाई हो रही है। इनकी संख्या में तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही वृद्धि हो रही है।

Read More चारागाह भूमि पर बने 150 मकान तोड़ रहा प्रशासन; डोटासरा, पायलट ने उठाए भजनलाल सरकार पर सवाल

72 घंटे में सप्लाई
हमीरगढ़, गंगापुर (भीलवाड़ा), डीडवाना, मेडतासिटी, बासनी (नागौर), खेड़ली, बहादुरपुर, कामां (भरतपुर), मुंडावर (दौसा), विराटनगर (जयपुर), बाड़मेर, सम्दड़ी (बाड़मेर)। 

Read More 100 किमी चक्कर काट कर भी निराश लौट रहे पर्यटक

यहां 96 घंटे में 
बांदीकुई, दौसा एवं बसवा (जिला दौसा), श्रीमाधोपुर (जिला सीकर), बालोतरा, सिवाना (जिला बाड़मेर), भीनमाल (जिला जालौर), आमेट, देवगढ़ (जिला राजसमंद), मकराना, बोरावड (जिला नागौर)।

Read More पुलिस थाने के बाहर जब्त कार में लगी आग, शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी से लगी आग

Post Comment

Comment List

Latest News