NEET UG Exam : डमी परीक्षार्थी सहित छह गिरफ्तार

भरतपुर में सरगना रवि मीणा ने दस लाख रुपए लेकर परीक्षा में बिठाया था डमी अभिषेक को 

NEET UG Exam : डमी परीक्षार्थी सहित छह गिरफ्तार

दांतारामगढ़ में परीक्षा केन्द्र के बाहर दूसरे परीक्षार्थी को मारा चाकू 

जयपुर। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नेशनल इलेजिब्लिटी कम एंट्रेस टेस्ट’ (नीट यूजी-2024) रविवार को  हुई, जिसमें भरतपुर में डमी परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा दे रहे अभिषेक सहित पांच लोगों गिरफ्तार कर लिया गया। सरगना रवि मीणा ने दस लाख रुपए लेकर अमित गुर्जर के स्थान पर अभिषेक को परीक्षा में बिठाया था।  पुलिस के अनुसार भरतपुर के मथुरा गेट थाना पुलिस ने मास्टर आदित्येन्द्र सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में छात्र की जगह परीक्षा दे रहे डमी केन्डीडेट अभिषेक को परीक्षा के दौरान गिरफ्तार कर लिया।

अमित गुर्जर की जगह दे रहा था परीक्षा
पूछताछ में डमी अभ्यर्थी दौसा निवासी अभिषेक ने बताया कि अमित गुर्जर निवासी करौली की जगह पेपर दे रहा है। उसके साथ पांच साथी ओर हैं, जो बाहर एक कार में बैठै हैं, पुलिस ने तलाश कर पांचों को कार से गिरफ्तार कर लिया। सरगना रवि मीणा है, जिसने अमित गुर्जर की जगह अभिषेक को डमी अभ्यर्थी बनाकर परीक्षा में बैठने के लिए 10 लाख रुपए लिए हैं।

कैसे दिया प्रवेश
परीक्षार्थियों को पहचान पत्र दिखाने के बाद सुबह साढ़े ग्यारह बजे बाद परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश दिया गया। डेढ़ बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया गया। पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, स्कूल का पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश दिया गया। गर्मी के चलते विद्यार्थियों को केवल पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जाने की अनुमति दी गई। विद्यार्थियों को किसी भी तरह का इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को अंदर लेकर जाने की मनाई थी। परीक्षार्थी टी-शर्ट और ट्राउजर्स पहनकर आए थे। पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर आने की मनाही होने के कारण अधिकांश विद्यार्थियों ने टी-शर्ट का उपयोग किया था। 

विद्यार्थी को कोचिंग फीस के रूप में देने पड़ते हैं करीब 1.20-1.70 लाख रुपए 
विद्यार्थी का कोचिंग फीस के एक साल के करीब 1.20 लाख से 1.70 लाख रुपए खर्च होता है। हॉस्टल/ पीजी के करीब 80हजार से एक लाख रुपए अलग से देने पड़ते हैं। एक अध्ययन के अनुसार नीट की तैयारी करीब 70 फीसदी विद्यार्थी कोचिंग लेकर करते हैं। देशभर में प्रति वर्ष करीब 24 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते हैं और करीब दो लाख, 10 हजार सीटों के लिए उनका चयन होता है। बड़ी संख्या में विद्यार्थी लोन लेकर भी तैयारी करते हैं।  जिन बच्चों का नीट परीक्षा क्लियर नही हो पाती वे पैरामेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी, बीएससी नर्सिंग, सामान्य बीएससी और स्पेशल बीएससी भी कर सकते हैं। 

Read More जेके लोन प्लाज्मा प्रकरण में जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट, ब्लड ट्रांसफ्यूजन सर्विसेज अनुभाग की होगी स्थापना

एमबीबीएस कर रहा है सरगना रवि मीणा, अमित गुर्जर भी कार में बैठा मिला
 रवि मीणा  एमबीबीएस कर रहा है, जिस कार से रवि मीणा को पुलिस ने पकडा, उसी कार में अमित गुर्जर भी बैठा हुआ था। गौरतलब है कि परीक्षा राज्य के 24 शहरों के एक लाख, 97 हजार विद्यार्थियों ने एंट्रेस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। हिंदी, इंग्लिश सहित 14 भाषाओं में परीक्षा हुई। प्रवेश परीक्षा में 720 अंकों के पेपर में फि जिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी और बॉटनी विषय शामिल थे। 

Read More कैंसर के सस्ते उपचार के लिए तैयार होगा रोडमैप : शुभ्रा सिंह

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे
महाराष्ट्र की सरकार धोखा और विश्वासघात के आधार पर बनाई गई है, जिसका समर्थन खुद मोदी कर रहे हैं। वह...
भविष्य को नई दिशा देकर प्रदेशवासी राष्ट्र के विकास में निभाएं सक्रिय भागीदारी : देवनानी 
राहुल गांधी को 21 बार लॉन्च कर चुकी सोनिया गांधी, भ्रष्टाचारी कांग्रेस को अच्छे से समझती है जनता : भजनलाल
राहुल गांधी को मालूम नहीं अपना इतिहास, घमंडिया गठबंधन बनाकर सरकार बनाने का देख रहे है सपना : यादव
लोकसभा चुनावों के बाद सरकार में होगी राजनीतिक नियुक्तियां, संगठन में बेहतरीन काम करने वालों को मिलेगा पुरस्कार
भाजपा का विभाजनकारी सपना कभी नहीं होगा सच, नफरत के बीज बो रहे हैं मोदी : स्टालिन
दो पाटों के बीच पिस रही जनता, किसको सुनाएं अपना दुखड़ा?