गर्मी में हांफ रहे कुछ थर्मल प्लांट, बिजली संकट के बढ़ने की है सम्भावना

कोयला संकट बढ़ने की सम्भावना है

गर्मी में हांफ रहे कुछ थर्मल प्लांट, बिजली संकट के बढ़ने की है सम्भावना

कुछ यूनिट तकनीकी कारणों से कम उत्पादन दे रही हैं। थर्मल इकाइयों के लिए अभी कोयला सप्लाई मिल रही है, लेकिन अगले सप्ताह से फिर से कोयला संकट बढ़ने की सम्भावना है।

जयपुर। भीषण गर्मी के बीच प्रदेश के कुछ थर्मल पावर प्लांट अभी से हांफने लगे हैं। कुछ यूनिट्स बंद भी होने से बिजली उत्पादन भी प्रभावित होने से आगामी दिनों में बिजली संकट बढ़ने की आशंका है। तेज गर्मी और पुरानी मशीनरी में तकनीकी खराबी के चलते छबड़ा की एक यूनिट कई बार खराब हो चुकी है। ठीक करने के बाद बार-बार खराबी से उत्पादन प्रभावित हो रहा है। सूरतगढ की दो इकाई और राजवेस्ट की 2 इकाई भी तकनीकी खराबी से जूझ रही हैं। कोटा थर्मल की भी कुछ यूनिट तकनीकी कारणों से कम उत्पादन दे रही हैं। थर्मल इकाइयों के लिए अभी कोयला सप्लाई मिल रही है, लेकिन अगले सप्ताह से फिर से कोयला संकट बढ़ने की सम्भावना है।

बिजली संकट बढ़ा तो होगी कटौती
प्रदेश में फिलहाल घरेलू, वाणिज्यिक कनेक्शनों पर बिजली का लोड बढ़ा है। प्रदेश में अधिकतम 18 हजार मेगावाट की डिमांड के बीच सप्लाई सभी स्त्रोतों से इतनी ही सप्लाई बनी हुई है, लेकिन लोड फैक्टर देखते हुए आगामी सप्ताह में डिमांड और सप्लाई में 500-700 मेगावाट का अंतर बढ जाएगा। यह अंतर बढने से ग्रामीण क्षेत्रों में कटौती करनी पड़ेगी। बिजली संकट को देखते हुए ऊर्जा विभाग जल्दी ही एक्सचेंज के जरिए बिजली खरीद के लिए तैयार है।

Tags: plant

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग