आला अफसरों ने कसी कमर, जल्द सुधरेगी जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था

मुख्य सचिव ने कहा: व्यवस्था ठीक करने के लिए विशेष अभियान चलाए

आला अफसरों ने कसी कमर, जल्द सुधरेगी जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था

जयपुर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने मंगलवार को संबंधित विभागों के आला अफसरों के साथ बैठक ली

जयपुर। जयपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए संबंधित विभागों के आला अफसरों ने कमर कस ली है। अब उम्मीद है कि जल्द ही पिंकसिटी की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। जयपुर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने मंगलवार को संबंधित विभागों के आला अफसरों के साथ बैठक ली। उन्होंने कहा कि निर्बाध व सुचारू ट्रैफिक संचालन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएं। मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि जयपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी सम्बंधित विभागों को समन्वित होकर तेजी से कार्य करना होगा।

पार्किंग के लिए कार्ययोजना हो तैयार
उन्होंने कहा कि शहर में अधिकाधिक नई सार्वजनिक पार्किंग के निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाएं और मौजूदा सार्वजनिक पार्किंग स्थानों की पूरी उपयोगिता सुनिश्चित करें। उन्होंने मैरिज गार्डन, होटल्स, रेस्टोरेन्ट आदि की सुदृढ़ पार्किंग व्यवस्था के लिए आवश्यक कानूनी कार्रवाई अमल में लाने के लिए भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन पर नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही करें तथा ई-चालान व्यवस्था को नई तकनीक के माध्यम से और मजबूत करें। उन्होंने पुलिस, परिवहन, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और नगरीय निकायों को परियोजनाओं के निर्माण में आपसी सुझावों को सम्मिलित करते हुए समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।]

पथ निर्माण के लिए बने योजना
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि पैदल यात्रियों एवं साइकिल चालकों के लिए व्यवस्थित पथ निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना बनाई जानी चाहिए। इससे आमजन इको फ्रेंडली यातायात के लिए प्रोत्साहित होंगे साथ ही यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सकारात्मक प्रयास होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि हमें भविष्य की जरूरतों के अनुसार परियोजनाओं पर कार्य करने की आवश्यकता है जिससे भावी पीढ़ी को एक सुनियोजित स्मार्ट शहर में रहने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था समाज के हर तबके को प्रभावित करती है इसलिए इसमें सुधार के लिए नए नियमों और आधुनिक तकनीक की आवश्यकता है।

ये अफसर सुधारेंगे ट्रैफिक सिस्टम
पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, संबंधित विभागों के प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव, जयपुर पुलिस आयुक्त, नगर निगम ग्रेटर-हेरिटेज, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त। 

Read More हेरिटेज किड्स फैशन शो में टैलेंट हुआ एक्सप्लोर

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग