किसानों का फर्जीवाड़ा, ढ़ाई साल में 14.50 लाख योजना से बाहर

राशि की कुछ हद तक रिकवरी हुई हैं

किसानों का फर्जीवाड़ा, ढ़ाई साल में 14.50 लाख योजना से बाहर

सहकारिता विभाग की रजिस्ट्रार अर्चना सिंह के अनुसार सम्मान निधि से जुडे़ मामले में केन्द्र के निर्देशानुसार समय-समय पर कार्यवाई की जाती हैं।

जयपुर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत गलत तरीके से पैसा उठाने वालों किसानों से रिकवरी अब किसी तरह की चुनौती से कम नहीं है। हालांकि कुछ राज्यों में किसानों से निधि की निकाली गई राशि की कुछ हद तक रिकवरी हुई हैं, लेकिन राजस्थान में 3.16 लाख किसानों से रिकवरी का प्रतिशत नाम मात्र का है। केन्द्र से रिकवरी को लेकर समय-समय पर राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे है, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिल पा रही है। केन्द्र से आने वाले पत्रों को जिला स्तर पर क्रियान्विति के लिए भेज दिया जाता है। 2012 में राज्य के 75.18 लाख किसानों को निधि की किश्त मिली थी, लेकिन हाल ही 60.65 लाख किसानों को निधि की फरवरी 2024 में 16वीं किश्त की राशि मिली है। अर्थात ढ़ाई साल में 14.50 लाख किसान योजना से बाहर हो गए है। फिलहाल प्रदेश के 5.78 हजार आवेदन ई-केवाईसी के लिए लंबित हैं। पीएम सम्मान निधि की 17वीं किश्त जून-जुलाई 2024 में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि अभी इसकी तारीख फाइनल नहीं हुई हैं। सहकारिता विभाग की रजिस्ट्रार अर्चना सिंह के अनुसार सम्मान निधि से जुडेÞ मामले में केन्द्र के निर्देशानुसार समय-समय पर कार्रवाई की जाती हैं।

फर्जीवाड़े के बाद किश्त रोकी
पीएम सम्मान निधि में राज्य के 31 दिसंबर 2021 तक 77.46 लाख किसानों ने आवेदन किया। इसमें से 75.18 लाख किसानों को सम्मान निधि का पैसा मिला। केन्द्र से आवेदनों की ई-केवाईसी करने के बाद किसानों का फर्जीवाड़ा सामने आया, लेकिन उससे पहले किसी ने दो, किसी ने एक और किसी ने तीन किश्तों की राशि उठा ली थी। हालांकि उनकी आगे की किश्त तो रोक दी गई, लेकिन निकाली गई राशि की रिकवरी अभी लंबित हैं।

योजना में ये पात्र नहीं
भूतपूर्व एवं वर्तमान में संवैधानिक पदधारक, वर्तमान या पूर्व मंत्री, सांसद, विधायक, निकाय व पंचायतराज संस्था जनप्रतिनिधि तथा इंकम टैक्स का भुगतान करने वाले, केन्द्र व राज्य सरकार के अधिकारी, दस हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसान, पेशेवर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट आदि योजना के पात्र नहीं है। इसके बावजूद गलत तरीके से दस्तावेज पेश कर राशि उठाई।

Tags: fraud

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग