प्रदेश में कहर बरपा रही आग उगलती गर्मी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड  

हीट वेव से होने की पुष्टि नहीं की है

प्रदेश में कहर बरपा रही आग उगलती गर्मी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड  

भीषण गर्मी से 13 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसमें 22 साल का एक स्टूडेंट कपिल भी शामिल है जो एग्जाम देने जयपुर आया था और जैसे ही एग्जाम देकर कॉलेज से बाहर निकला वह बेहोश हो गया।

जयपुर। प्रदेश में आग उगलती गर्मी अपना कहर लगातार बरपा रही है। मई महीने में चूरू में पारा 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर 50.5 डिग्री पर पहुंच गया। इससे पहले एक जून 2019 को पारा 50.8 पहुंच गया था। जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी से 13 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसमें 22 साल का एक स्टूडेंट कपिल भी शामिल है जो एग्जाम देने जयपुर आया था और जैसे ही एग्जाम देकर कॉलेज से बाहर निकला वह बेहोश हो गया। यहां से उसे जयपुरिया अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रथमदृष्टया चिकित्सकों ने युवक की मौत का कारण गर्मी बताया है। वहीं टोंक में पति पत्नी समेत पांच लोगों की मौत हुई है। पाली में भी एक हैड कांस्टेबल की गर्मी से मौत होने की जानकारी मिली है। उदयपुर जिले के कुराबड़ थाना क्षेत्र के छोटा भल्लो का गुड़ा निवासी महिला की मौत हुई है। भरतपुर शहर के अटल बंद थाना इलाके में और भरतपुर शहर के सुभाष नगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। बारां जिले में हरनावदा शाहजी क्षेत्र में दो लोगों की, कस्बे के ही बोरखेड़ी रोड पर एक व्यक्ति की, पाली के पुनायता औद्योगिक क्षेत्र की फैक्ट्री के कमरे में एक मजदूर का शव मिला है। श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ थर्मल पावर प्लांट में गर्मी और लू के कारण एक श्रमिक की मौत की खबर है। हालांकि इन सभी मौतों की फिलहाल चिकित्सा विभाग और प्रशासन ने हीट स्ट्रोक या हीट वेव से होने की पुष्टि नहीं की है। 

चूरू में आसमां से बरसी आग, जयपुर में भी टूटा रिकॉर्ड 
भीषण गर्मी के बीच तापमान रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है। मंगलवार को प्रदेश का चूरू जिला देश ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे गर्म जिला बन गया। चूरू में गर्मी ने पिछले आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया और यहां पारा 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं इससे पहले 19 मई, 2016 को चूरू में अधिकतम तापामन 50.2 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं राजधानी जयपुर में भी गर्मी का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूटा है और यहां मंगलवार को भीषण गर्मी और लू के कहर के बीच अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। यहां बीती रात का तापमान 33.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले जयपुर में दस साल पहले मई माह में इतना तापमान रिकॉर्ड किया गया था। जयपुर में देर शाम कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। वहीं पिलानी में भी तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया जो इससे पहले 25 साल पहले रिकॉर्ड किया था। 

अब आगे क्या
29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है। वहीं 30 और 31 मई को एक नया विक्षोभ भी सक्रिय हो सकता है। इसके असर से जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है। 

 

Read More मदरसों को बंद करने की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, छात्रों को सरकारी स्कूलों में नहीं किया जाएगा स्थानांतरित

Tags: summer

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना