शोभायात्राओं पर हमले

आंध्रप्रदेश एवं कर्नाटक के शहरों में भी

शोभायात्राओं पर हमले

रामनवमी से लेकर हनुमान जयंती तक देश के अलग-अलग हिस्सों में गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश में शोभायात्राओं पर हमलों की आंच दिल्ली तक पहुंच गई।

रामनवमी से लेकर हनुमान जयंती तक देश के अलग-अलग हिस्सों में गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश में शोभायात्राओं पर हमलों की आंच दिल्ली तक पहुंच गई। हनुमान जयंती पर दिल्ली में हुई हिंसक हादसे हरिद्वार में भी हुए और आंध्रप्रदेश एवं कर्नाटक के शहरों में भी। रामनवमी व हनुमान जयंती से पहले हिन्दू नव वर्ष के अवसर पर भी हिंसक हादसे हो चुके हैं, जिनमें राजस्थान के करौली की हादसे की चर्चा तो अभी तक हो रही है। ऐसे हादसे सामाजिक तानेबाने को क्षति पहुंचाने के साथ कानून एवं व्यवस्था के समक्ष चुनौती भी खड़ी करती हैं। हनुमान जयंती के दिन दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शोभायात्रा पर भीषण हमला और आगजनी ठीक वैसे ही है, जो हम मध्यप्रदेश के खरगोन से लेकर गुजरात, राजस्थान, झारखण्ड, बंगाल, कर्नाटक आदि राज्यों में देख चुके हैं। हमलों व हिंसा की हादसों के बीच कुछ समानताएं ही देखने को मिली है। धार्मिक यात्राओं पर पहले हमला फिर पथराव, आगजनी, पेट्रोल बम व तलवार, पिस्तोल पत्थरों की लगातार वर्षा, कांच की बोतलों का चलन आदि। इस तरह के हमलों की तैयारी हाथोंहाथ नहीं हो सकती, बल्कि इसकी पहले से ही सुनियोजित तैयारी की जाती है।

देश के विभिन्न भागों में दस दिनों के दौरान हिन्दू धार्मिक आयोजनों पर जितने भी हमले व हिंसा के हादसे एक साजिश रचकर ही किए गए है। यह गहरी चिंता की बात है। अभी तक छानबीन का निष्कर्ष है कि इन लोगों ने देश में शोभायात्राओं में हिंसा इसलिए की, ताकि हिन्दुओं में भय पैदा हो और वे आगे से यात्रा न निकालें। एक समुदाय विशेष की ऐसी मानसिकता मजहबी घृणा से ही पैदा हो सकती है। समुदाय के प्रबुद्ध लोगों को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। कुछ हादसों के मूल में भड़काऊ नारे लगाने के भी आरोप सामने आए हैं। इन आरोपों की जांच के साथ यह भी देखा जाना चाहिए कि क्या कुछ लोग किसी भी बहाने भड़काने व हिंसा करने के लिए तैयार बैठे रहते हैं। इन सभी हादसों पर राजनीति करने की बजाए सभी दलों को दल गत राजनीति से ऊपर उठकर गंभीरता से विचार करना चाहिए। साथ देश की जांच एजेंसियों व पुलिस प्रशासन को भी यह देखना होगा कि वैमनस्य बढ़ाने वाली हादसे क्यों हो रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
  बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज 
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की कोशिश करने का आरोप
कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत