PM Awas Scheme में राजस्थान का देश में 15 स्थान, केंद्र से पैसा मिलने के बावजूद लोगों को नहीं मिल सकी छत

PM Awas Scheme में राजस्थान का देश में 15 स्थान, केंद्र से पैसा मिलने के बावजूद लोगों को नहीं मिल सकी छत

राजस्थान में 1104 परियोजनाओं में 3.20 लाखआवास स्वीकृत हुए, लेकिन उनमें से महज 1.88 लाख लोगों को ही आवास का कब्जा मिल सका।

जयपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में राजस्थान दूसरे राज्यों से पीछे गया है। देश भर में योजना के तहत जहां लाखों आवास निर्मित किए गए, लेकिन राजस्थान में 1104 परियोजनाओं में 3.20 लाख आवास स्वीकृत हुए, लेकिन उनमें से महज 1.88 लाख लोगों को ही आवास का कब्जा मिल सका।

पूर्ववर्ती सरकार में आवास योजना पर ज्यादा फोकस नहीं करने के कारण योजना की स्थिति अन्य राज्यों से काफी पिछड़ गई। देश भर के राज्यों की तुलना की जाए तो राजस्थान का देश भर में 15 स्थान है, लंबितआवासों  के निर्माण कार्य केंद्र से पैसा मिलने के बावजूद अधूरा पड़ा हुआ है, स्वायत्त शासन विभाग की ओर से आवास निर्माण की मॉनिटरिंग तो की जा रही है, लेकिन लोगों को आवास का कब्जा नहीं मिल पा रहा है।

केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत आवासों के निर्माण को पूरा करने के लिए कई बार पत्र भी लिखा गया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देशों के बाद हर शहर की रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसमें यह सामने आएगा कि किस शहर में कितने आवास स्वीकृत किए गए थे और कितने आवासों का आवंटियों को कब्जा मिल सका है। इस रिपोर्ट के करीब 15 दिन में तैयार होने की संभावना है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Water Supply Department में हाईटेक के दावे खोखले, 7 माह से नहीं हो सके एनुअल मेंटेनेंस ऑफ कंप्यूटर के टेंडर Water Supply Department में हाईटेक के दावे खोखले, 7 माह से नहीं हो सके एनुअल मेंटेनेंस ऑफ कंप्यूटर के टेंडर
सच्चाई जानने पर पता लगा कि नवंबर 2023 में मेंटेनेंस का टेंडर समाप्त होने के बाद फिर से नए टेंडर...
परिवहन निरीक्षक संघ का कार्य बहिष्कार, आमजन के कार्य प्रभावित
गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो..., नानी बाई के मायरे की कथा हुई प्रारंभ
बारिश से चरमराने लगा बिजली तंत्र, कई जिलों में बाधित हुई बिजली आपूर्ति
Gold & Silve Price: चांदी एक हज़ार रुपए और जेवराती सोना 600 रुपए महंगा
सुजानगढ़ में बनेगा 4 लेन का आरओबी, 54.11 करोड़ की आएगी लागत
पिछले 10 साल के विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर, 17 में से 12 चुनाव जीते