डबल इंजन की सरकार में बजट की हर घोषणा पूरी होगी, 5 साल के विजन से बना राजस्थान बजट: मुख्यमंत्री भजन लाल

अस्पतालों को सुदृढ़ किया जाएगा

डबल इंजन की सरकार में बजट की हर घोषणा पूरी होगी, 5 साल के विजन से बना राजस्थान बजट: मुख्यमंत्री भजन लाल

हमारा जो संकल्प पत्र था, उसके अनुसार हम काम कर रहे है।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा  कि हमारी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है, इस बजट में पांच साल का विजन है। जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक का विजन दिया है कि आने वाले समय में हमारा भारत देश कैसा हो। यह बात मुख्यमंत्री ने बजट पेश होने के बाद विधानसभा में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही।

सीएम ने कहा कि यह हमारा पहला बजट है, हमारी डबल इंजन की सरकार है, आपको विश्वास दिलाते है बजट की हर घोषणा को पूरा करेंगे। एक जिला बनाने पर 3 हजार करोड़ खर्च होते है, फैसले से पहले युवाओं के बारे में भी सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि योजनाएं बनती रहती है, पूरी होती है, लेकिन जब तक आबादी के आधार पर योजना का प्रारूप तैयार नहीं होगा, तो जनता को उसका पूरा लाभ नही मिलेगा।
हमारी सरकार की  बिजली और पानी पहली प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए उसे बजट में विकसित राजस्थान बनाने का विजन है, व्यक्ति की जरूरत को पूरा करने के लिए हम कटिबद्ध है, जनता की आशाओं पर खरे उतरे। हमने 45 फीसदी वादे पूरे किए है। कई सरकार चुनाव के दौरान बजट देती है, हमने युवाओं को 4 लाख नौकरी देने की बात कही है। शिक्षा, खेल, उधोगो के लिए बजट में कई सौगाते दी है। किसान  सम्मान निधि बढ़ाई, पहली किश्त जारी कर दी है। हमने जो कहा है उसे पूरा किया है, कांग्रेस सरकार में जेजेएम  भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया, अब हम 25 लाख घरों को नल कनेक्शन देंगे। किसानों को पूरी बिजली देंगे। सड़कों के साथ ने कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है। शहरों में निकायों को मजबूत करेंगे। जयपुर और दिल्ली के बीच एक औधोगिक क्षेत्र विकसित करेंगे। पर्यटन के क्षेत्र में कई योजनाओं की घोषणा की है, इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। गांवों में मनरेगा के तहत वन क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। हर व्यक्ति की हेल्थ हिस्ट्री बनेगी। उससे व्यक्ति के जीवन से लेकर सभी जानकारी हो। अस्पतालों को सुदृढ़ किया जाएगा। पंजाब में हमारे हिस्से की नहर को पक्का करवाया जाएगा। किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण का दायरा बढ़ाया है। हमारा जो संकल्प पत्र था, उसके अनुसार हम काम कर रहे है। हमने मंदिरों के तहत खटूश्यामजी को मॉडल बना रहे है। राजस्थान पर कर्ज को लेकर कहा कि हमारी सरकार पांच साल में कर्ज को कम करने का काम करेगी। छह माह में राजस्व के स्रोत बढ़ाएं है।
कानून व्यवस्था से जुड़े सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध चाहे किसी भी तरह का हो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, सख्त मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं अपराधियों पर शिकंजा भी कसा जा रहा हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News