जयपुर में दिनभर उमस के बाद देर शाम हुई तेज बारिश, देर रात तक चला दौर

हनुमानगढ़ जिले के गांव लालपुरा-गधेली में आया बवंडर

जयपुर में दिनभर उमस के बाद देर शाम हुई तेज बारिश, देर रात तक चला दौर

जयपुर सहित कई जिलों में बारिश,16 से पकड़ेगा रफ्तार

जयपुर। प्रदेश में मानसून का दौर शुक्रवार से थोड़ा कमजोर पड़ गया। हालांकि मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने राजस्थान में अगले सप्ताह से तेज बारिश की संभावना जताई है। वहीं पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा और नागौर व धौलपुर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सैपऊ धौलपुर में 65 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के परबतसर नागौर में 89 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं बीकानेर में 56 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं राजधानी जयपुर में गुरुवार शाम से शुक्रवार सुबह तक एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। वहीं शुक्रवार को दिनभर तेज धूप और उमस का असर रहा। इइससे एक बार फिर शहर में गर्मी का असर बढ़ गया है। हालांकि शाम को फिर से बादल छाए और तेज बारिश दौर शुरू हो गया जो कि देर रात जारी रहा इससे शहर में कई जगह जल भराव स्थिति हो गई।  लेकिन कुछ इलाकों में केवल रिमझिम हुई। वहीं दोपहर में हनुमानगढ़ जिले के गांव लालपुरा गधेली में बवंडर आया, जिससे चारों ओर धूल का गुबार छा गया। साथ ही टोंक, गंगानगर, सहित कुछ जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का दौर चला।

आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन जो बीकानेर, जयपुर से होकर गुजर रही थी, वह शुक्रवार को उत्तरी भारत की तरफ  शिफ्ट हो गई। इस कारण अगले दो-तीन राजस्थान में मानसून कमजोर रहने की संभावना है। कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं 16 जुलाई से पूर्वी राज्य के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन हल्की मध्यम बारिश और जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मौसम मुख्यतया शुष्क रहने की संभावना है।

कहां कितना तापमान
प्रदेश में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 39.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जैसलमेर 38.9, बाड़मेर 38.6, जोधपुर 38.4, गंगानगर 38.8, अजमेर 35.8 और कोटा 34.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 35.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश