International Chess Day: शतरंज खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा उपलब्धियों का इनाम

अंतरराष्ट्रीय शतरंज दिवस पर विशेष बिसात पर दिग्गजों को चुनौती दे रहे हैं नन्हे शातिर

International Chess Day: शतरंज खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा उपलब्धियों का इनाम

राजस्थान शतरंज संघ का लम्बे समय से विवादों में घिरा रहा है।

जयपुर। राजस्थान के नन्हे शतरंज खिलाड़ी देश और दुनिया में अपनी कामयाबी का परचम लहरा रहे हैं लेकिन अन्य खेलों के की तरह उन्हें अपनी उपलब्धियों का इनाम नहीं मिल रहा है। यश भरड़िया, होनी अरोड़ा, कियाना परिहार, रिशान जिलोवा, वृशांक चौहान, वाणी जैन और ऋषि चतुर्वेदी सरीखे राजस्थान के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने छोटी उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर राजस्थान का मान बढ़ाया है, लेकिन इनकी उपलब्धियों को मान नहीं मिला। इसका कारण है राजस्थान शतरंज संघ का लम्बे समय से विवादों में घिरे रहना। डेढ़ दशक से भी ज्यादा समय से राजस्थान शतरंज संघ को राजस्थान खेल परिषद से मान्यता नहीं मिली है और इसका खामियाजा प्रदेश के इन नन्हे खिलाड़ियों को उठाना पड़ रहा है। राजस्थान सरकार की ओर से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि शतरंज के खिलाड़ियों को नहीं मिल रही है। 

होनी को मिला फिडे का कैंडिडेट मास्टर्स टाइटल
जयपुर के 17 साल के होनी अरोड़ा को हाल ही विश्व शतरंज महासंघ (फिडे) ने कैंडिडेट मास्टर्स के टाइटल से नवाजा है। होनी 2200 की रेटिंग पर पहुंचने वाले अभिजीत गुप्ता और यश भरड़िया के बाद राजस्थान के तीसरे खिलाड़ी हैं। सात साल की उम्र से शतरंज खेल रहे होनी अरोड़ा राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अनेक उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

एशियन यूथ चैंपियन बनी उदयपुर की कियाना
उदयपुर की कियाना परिहार मात्र 6 साल 10 माह की उम्र में फिडे रेटिंग हासिल करने वाली राजस्थान की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। अब नौ साल की कियाना एशियन यूथ शतरंज चैंपियन हैं और अंडर-8 गर्ल्स में गोल्ड और रैपिड फॉर्मेट में सिल्वर मेडल उनके नाम है। अंडर-10 फिडे वर्ल्ड कप में कियाना 9वें स्थान पर रहीं। कियाना ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब अपने नाम किए हैं। एशियन यूथ चैंपियन बनी

उदयपुर की कियाना
उदयपुर की कियाना परिहार मात्र 6 साल 10 माह की उम्र में फिडे रेटिंग हासिल करने वाली राजस्थान की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। अब नौ साल की कियाना एशियन यूथ शतरंज चैंपियन हैं और अंडर-8 गर्ल्स में गोल्ड और रैपिड फॉर्मेट में सिल्वर मेडल उनके नाम है। अंडर-10 फिडे वर्ल्ड कप में कियाना 9वें स्थान पर रहीं। कियाना ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब अपने नाम किए हैं।

Read More Paris Paralympics : नित्या श्री ने महिला एकल एसएच6 श्रेणी के बैडमिंटन मुकाबले में जीता कांस्य पदक

जयपुर की उभरती खिलाड़ी हैं वाणी जैन
गुलाबी नगर की वाणी जैन ने कोरोना महामारी के समय लगे लॉक डाउन में शतरंज का खेल सीखा और चंद महीनों में ही वाणी राज्य के उभरते खिलाड़ियों में शुमार हो गईं। वाणी ने टेलीविजन और मोबाइल की लत से छुटकारा पाने के लिए शतरंज सीखा और अब वे इस खेल में महारथ हासिल करना चाहती हैं। वाणी ने कई टूर्नामेंट खेले हैं और कई उपलब्धियां अपने नाम दर्ज की हैं।

Read More Paris Paralympics: गोल्डन-डे, नितेश और सुमित ने जीता सोना

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश