जानिए क्या है राजकाज में खास

जानिए क्या है राजकाज में खास

इस बार सिविल लाइन्स स्थित बंगला नंबर आठ के हालात कुछ बदले-बदले से हैं। हो भी क्यों ना, मामला ई-गवर्नेंस से जुड़ा है।

हालात बदले-बदले से
इस बार सिविल लाइन्स स्थित बंगला नंबर आठ के हालात कुछ बदले-बदले से हैं। हो भी क्यों ना, मामला ई-गवर्नेंस से जुड़ा है। अब देखो ना इन दिनों साहब की गोपनीयता को लेकर उनके आसपास रहने वाले भोपे तक परेशान हैं। चार महीने पहले तक तो ऐलान से पहले भोपे के जरिए बात बाहर तक आ जाती थी, लेकिन इस बार ऐनवक्त तक भी कयास लगाना मुश्किल है। भोपे भी इधर-उधर ताक-झांक करने के सिवाय कुछ नहीं कर पा रहे। यह दीगर बात है कि बाहर आकर वे डींग हांकने में कोई कसर नहीं छोड़ते, ताकि लोगों की गलतफहमी बरकरार रहे और उनका काम चलता रहे।

आगाज तूफान का
दिल्ली दरबार के चुनावों में 11 सीटों पर हार के बाद कमल पार्टी के नेताओं के मुंह बंद हैं। और जो बिना विचारे अपना मुंह खोलते हैं, उन्हें डांट-डपट मिलती हैं। नेता बदलने की बात करने वाले भी अपनी पूरी तैयारी में है, लेकिन वे समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या करें? उनके क्षेत्रों में भी कमल वाली पार्टी बुरी तरह हारी है। सूबे के चीफ की कुर्सी पर बैठे छोटे जोशी जी यह कह कर पहले ही आंख दिखा चुके हैं कि सत्ता के लोग बच नहीं सकते। लेकिन हम बता देते है कि समंदर की शांति तूफान का आगाज है।

चर्चा चाल, चरित्र और चेहरे की
कहावत है कि ठाले बैठे लोगों का दिमाग शैतान की तरह हो जाता है। कुछ इसी तरह का आज कल सरदार पटेल मार्ग स्थित बंगला नंबर 51 में बने भगवा वालों के ठिकाने में हो रहा है। गुजरे पांच साल बिना काम के बैठे भाई लोगों का दिमाग चाल, चरित्र और चेहरा की चर्चा में मशगूल है। राजनीति के जरिए व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़ने वालों की उनकी तरफ से बनाई जा रही सूची भी रोजाना बढ़ती जा रही है। पच्चीस साल पहले साइकिलों से भाग दौड़ करने वाले भाई लोग अब तीस तीस लाख की लग्जरी कारों में घूम रहे हैं। आखिर मामला चाल, चरित्र और चेहरे से जुड़ा है। 

ट्रेनिंग मुखबंद की
दरबार के बाहर राजा के बिना हुक्म के कोई भी वजीर मुंह नहीं खोल सकता। कुछ इसी तरह के संकेतों से हमारे सूबे के वजीरों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी हैं। हमारे मरु प्रदेश के नेता काफी वाचाल हैं और यह आदत उनकी काफी पुरानी है। चूंकि उनका खान-पान भी खास है। छपास के रोगियों की तो अर्द्ध-रात्रि तक भी नींद गायब रहती है, लेकिन अब मामला उल्टा नजर आ रहा है। शेखावाटी के भाईसाहब अर्द्ध-रात्रि को भी हालचाल पूछ कर एक लाइन छापने की गुहार करते थे, वो अब देखते ही बगलें झांक कर निकल जाते हैं। राज का काज करने वालों ने इसका राज खोला तो अपने भी कान खड़े हो गए। उन बेचारों का कोई कसूर नहीं है, चूंकि उन्हें अभी से मुखबंद की ट्रेनिंग जो दी जा रही है। उनको साफ कहा गया है कि अंदर की बात की गंध खबर सूंघने वालों की नाक से कौसों दूर होनी चाहिए।

Read More जानिए राजकाज में क्या है खास

इंतजार मैसेज का
वसूली के नाम पर जब से खाकी वाले कुछ साहबों पर गाज गिरी है, तब से राज का काज करने वालों में काफी चर्चाएं हैं। इन चर्चाओं के बाद झण्डे के नीचे बैठने वाले साहब भी काफी चिंतित हैं। पीएचक्यू का एक खेमा तो इस सुलटाऊ राजनीति तक से जोड़कर देख रहा है। सचिवालय के लंच केबिनों में साहब लोग बतियाते हैं कि राज ने छोटी सी बात को लेकर मैसेज तो सही दिया, लेकिन काश ऐसा ही संदेश दोनों हाथों से लूटने वालों के लिए देते तो बल्ले-बल्ले में कोई कसर नहीं रहती। खान और भूमाफियाओं के बाद बजरी माफियाओं से हाथ से हाथ मिलाकर चलने वालों की सीएमओ तक पहुंची सूची घटने का नाम ही ले रही।

एक जुमला यह भी
सचिवालय में इन दिनों एक जुमला जोरों से चर्चा में है। चर्चा भी क्यूं ना हो मामला वास्तु दोष से जो जुड़ा है। लंच केबिनों में चर्चा है कि आजकल राज के रत्नों के साथ ही कुछ बड़े साहब भी पंडितों की सलाह पर काम कर रहे हैं। कुछ ने अपने तो अपने दफ्तर की बाहर लगी नेम प्लेट की डिजायन तक बदलने के साथ कुर्सी की दिशा भी मोड़ ली। एक साहब ने तो अपने आठ अक्षरों वाले नाम को छोटा कर छह में कर लिया। राज के दो रत्नों ने भी नेम प्लेट की डिजायन बदलवा दी। चर्चा है कि यह सब लंबे बालों और मोटे पेट वाले एक पंडितजी का किया धरा है।
   
एल एल शर्मा
(यह लेखक के अपने विचार हैं)

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश