शहर के प्रमुख रास्तों से हरियाली गायब

सड़क किनारे काटे गए पौधों की जगह नहीं लगाए नए पौधे , देखरेख के अभाव में सूखे पौधे

शहर के प्रमुख रास्तों से हरियाली गायब

बारां शहर की सड़कों से हरियाली गायब सी हो गई है। जिम्मेदार नगर परिषद और अन्य विभागों की ओर से शहर में सौंदर्यीकरण को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बारां। बारां शहर की सड़कों से हरियाली गायब सी हो गई है। जिम्मेदार नगर परिषद और अन्य विभागों की ओर से शहर में सौंदर्यीकरण को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कुछ साल पहले सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शहर के विभिन्न मार्गों पर सड़क निर्माण के लिए पेड़ काटे थे, लेकिन नए पेड़ लगाने में सुस्ती बरती। प्रावधानों के तहत काटे गए पेड़ों के स्थान पर पौधरोपण कर उनकी रखरखाव और सुरक्षा सुनिश्चित की जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में शहर के प्रमुख सड़कों व एंट्री मार्गों पर अब हरियाली गायब सी हो गई है।

शहर के प्रमुख मार्गों के डिवाइडर के बीच लगाए गए पौधे भी देखरेख के अभाव में सूख रहे हैं। कोटा रोड सिटी फोरलेन से रेलवे आरओबी तक सड़क निर्माण के दौरान बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई की गई थी। गजनपुरा, बमूलिया व बटावदा गांव के पास लगे सालों पुराने पेड़ों को बाधक मानते हुए हटाया गया था। इसके अलावा झालावाड़ रोड पर सड़क चौड़ाईकरण कार्य के तहत तेल फैक्ट्री क्षेत्र, आमापुरा व जिला कारागार तक और मांगरोल रोड पर लगे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चली थी।
 
जिम्मेदार महकमे नहीं दे रहे ध्यान
देखरेख के अभाव में सूख रहे पौधे कुछ साल पहले तक चारों प्रमुख मार्गों पर रहने वाली हरियाली काफी सुकून देती थी, लेकिन हरियाली गायब होने से अब गर्मी के दिनों में तपन रहने लगी है। शहर में प्रवेश के साथ ही प्रमुख मार्ग खाली नजर आते हैं और दूर-दूर तक हरियाली के नाम पर कुछ नहीं दिखता। शहर के प्रमुख मार्गों के डिवाइडर के बीच लगाए गए पौधे भी देखरेख के अभाव में सूख रहे हैं। शहर में सौंदर्य विकास को लेकर जिम्मेदार महकमे ध्यान नहीं दे रहे हैं ।

शहर में डिवाइडर पर पौधे लगे हुए हैं। जिनकी देखभाल की जाती है। अगर ऐसी समस्या है तो जानकारी जुटाई जाएगी। प्रभारी को भी प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए है।
- कमलेश कुमार, आयुक्त, नगर परिषद।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत