पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें

बाइपास पुलिया में गड्ढे से बना रहता दुर्घटना का खतरा

पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें

सबमर्सिबल ब्रिज निर्माण कार्य अभी तक भी नहीं हुआ शुरू ।

सीसवाली। सीसवाली कस्बे के भैरूपुरा खाडी नदी पर जल संसाधन विभाग द्वारा 7 करोड 16.36 लाख रुपए की लागत से बननी वाली सबमर्सिबल ब्रिज का निर्माण कार्य अभी तक भी शुरू नहीं हुआ। ब्रीज का नक्शा तैयार न होने की वजह से सात माह से काम अटका पड़ा है। जिससे भैरूपुरा और आसपास के लोग परेशान है। ग्रामीणों को निकलने के लिए मिट्टी डालकर एक अस्थाई बाईपास रास्ता बना रखा है। जिससे लोडिंग वाहन नही निकल सकते। वहीं बाईपास पुलिया में गड्डे होने से दुर्घटना  घटित होने का खतरा मंडराता रहता है। जिससे भैरूपुरा के लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  भेरूपुरा के लोग अपने लोडिंग वाहनो को छ: किलोमीटर का चक्कर लगा कर कालूपुरा होते हुए सीसवाली आने को मजबूर है। 15 जून के बाद बारिश का दौर चालू होने के बाद भैरूपुरा के लोगो को सीसवाली आने जाने का मार्ग कट जाएगा। जिससे भारी परेशानी का सामना करना पडेÞगा। वहीं  पुलिया के पिल्लर बनाने के लिए जेसीबी मशीन से गहरे गड्ढे कर दिए है। जिनमें कोई सुरक्षा के इन्तजार नही होने से कभी भी रात मे आने जाने वाले राहगीर व वाहन चालक या जानवर के गिरने की आशंका बनी रहती है।

5 सितम्बर 2023 को हुआ था सबमर्सिबल ब्रिज का भूमिपूजन
सीसवाली कस्बे के नदी के दूसरे छोर पर बसा 265 घरों की आबादी का 1397 जनसंख्या के  भैरुपुरा गांव में अधिकांश कहार समाज के लोग निवास करते है। जहां भैरुपुरा के लोग  नदी पर बनी छोटी  रपट नुमा पुलिया को पार करके अपने गांव पहुंचते थे। वहीं बरसात के दिनो मे पुलिया अधिकांश कई दिनो तक डूबी रहती है। भैरुपुरा के लोग  पांच छ: किलोमीटर का चक्कर लगाकर  कालूपुरा होते हुए सीसवाली पहुंचते थे। पूर्व खनन मंत्री ने 5 सितंबर 2023 को 7 करोड 16.36 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सबमर्सिबल ब्रिज निर्माण का भूमि पूजन कर  शिलान्यास  किया गया था। जिसका निर्माण कार्य आज दिन तक चालू नही हुआ है। पुलिया को तोडकर भैरूपुरा के लोगों को परेशानी में डाल दिया।

बरसात के दिनों में उठानी पडेगी मुसीबत
15 जून से बरसात का दौर  शुरू हो जाता है। वही  भैरूपुरा खाडी नदी में   मिट्टी डालकर बना रखा अस्थाई रास्ता बरसात के दिनों में नदी में पानी आने के बाद कट जाएगा। जिससे लोगो का सीसवाली आने जाने का सम्पर्क कट जाएगा। वहीं भैरूपुरा के लोग,व पढने जाने वाले बच्चो को पांच छ: किलोमीटर का फेरे लगाकर सीसवाली आने जाने को मजबूर होना पडेगा।

ग्रामीणों का कहना है 
खाडी नदी पर बनी छोटी पुलिया को विधानसभा चुनाव से पहले ही जेसीबी मशीनों से हटा दिया गया था। वहीं लोगो को निकलने के लिए मिट्टी डालकर अस्थाई बाईपास पुलिया बना रखी है। जिसमे जिससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।
- रघुवीर कहार,भैरूपुरा निवासी। 

Read More बेटियों को वितरण की नि:शुल्क साइकिलों की सुरक्षा खतरे में

पुलिया निर्माण के लिए कई बार अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है, मगर अभी तक कोई पुलिया का निर्माण कार्य चालू नही किए जाने से बरसात के दिनों में भारी परेशानियों का सामना करना पडेÞगा।
- दीपक कहार, स्थानीय निवासी। 

Read More गौशाला में दवाओं के लिए करना होगा इंतजार

कुछ दिनों बाद बरसात का मौसम शुरू होने वाला है।  बरसात के दिनों में खाडी नदी मे पानी आ जाने से कच्ची अस्थायी रास्ता बह जाने से भैरूपुरा से सीसवाली आने जाने वालो लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
- लोकेश कहार, भैरूपुरा निवासी। 

Read More हीटवेव को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर

 पुलिया निर्माण के लिए गहरे गड्ढे करके छोड़ दिए गए है। जिसमें कोई सुरक्षा के इन्तजाम नही होने से रात में आने जाने वाले राहगिरों व जानवरों के गिरने की सम्भावना बनी रहती है। 
 - हरिकेश कहार, स्थानीय निवासी। 

इनका कहना है पुलिया निर्माण की नक्शा चेकिंग के लिए भेजा है। सबमर्सिबल ब्रिज का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
-  अनिल यादव, अधिशाषी अभियंता, जल संसाधन विभाग,कोटा

Post Comment

Comment List

Latest News

नव संशोधित कानून पर राजस्थान पुलिस अकादमी में संपन्न हुई एक दिवसीय कार्यशाला नव संशोधित कानून पर राजस्थान पुलिस अकादमी में संपन्न हुई एक दिवसीय कार्यशाला
जयपुर पुलिस कमिश्नरेट एवं केंद्रीय गुप्त प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था आयोजन
चांदी तीन सौ रुपए सस्ती, शुद्ध सोना और जेवराती सोना पूर्व स्तर पर टिके रहे
हीटवेव को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर
अंग्रेजों की छोड़ी हुई बीमारी है कांग्रेस पार्टी, हमारा देश कई दशकों तक ग्रसित रहा : कंगना 
भजन लाल सरकार का बड़ा फैसला, 48 घंटे न्यायिक हिरासत में रहने पर आरएएस सुरेश कुमार निलंबित
भाजपा के प्रदेश नेताओं ने संभाली दूसरे राज्यों में चुनावों की कमान, भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर छाया सन्नाटा
जुबिन नौटियाल यूके दौरे पर, वेम्बली स्टेडियम में कल करेंगे परफॉर्म