तीन सौ आवेदन देख फायर अनुभाग घबराया

फायर एनओसी के लिए आवेदनों की भरमार

तीन सौ आवेदन देख फायर अनुभाग घबराया

एक साथ तीन सौ से अधिक आवेदन आए निगम के फायर अनुभाग में।

कोटा । शहर के हॉस्टल में आग लगने और कोचिंग विद्यार्थियों की बढ़ती आत्म हत्या की घटनाओं को देखते हुए जैसे ही जिला प्रशासन ने सख्ती करना शुरू की। उसका असर हॉस्टल संचालकों में नजर भी आने लगा है। अभी तक बिना फायर एनओसी के संचालित हॉस्टल वालों ने निगम के फायर अनुभाग में आवेदन करना शुरू कर दिया है। नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण के फायर अनुभाग में पिछले कुछ ही दिन में करीब तीन सौ से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। हालांकि अभी तक उन्हें फायर एनओसी जारी नहीं की गई है। कुन्हाड़ी में आग के बाद 6 हॉस्टल सीज: कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र स्थित चंचल विहार के एक हॉस्टल में गत दिनों आग लगने की घटना हुई थी। जांच मं उस हॉस्टल में न तो फायर सिस्टम लगा हुआ मिला और न ही एनओसी थी। ऐसे में जिला कलक्टर के निर्देश पर उस हॉस्टल को उसी दिन सीज कर दिया था। उसके अलावाब 5 अन्य हॉस्टलों पर भी कार्रवाई करते हुए उन्हें सीज किया गया। एक साथ हुई उस कार्रवाई से हॉस्टल संचालकों में हडकम्प मचा। उसके बाद सभी हॉस्टल संचालक फायर एनओसी के लिए आवेदन करने लगे हैं। 

300 आवेदनों में 60 फीसदी नए 
प्रशासन द्वारा हॉस्टलों की जांच करने पर अधिकतर में फायर सिस्टम लगे हुए नहीं मिलने व एनओसी नहीं होने पर प्रशासन ने सख्ती की है। ऐसे हॉस्टलों को सीज करने की कार्रवाई की जा रही है। जिससे बचने के लिए हॉस्टल संचालकों ने निगम में फायर एनओसी के लिए आवेदन किए हैं। पिछले कुछ समय में ही करीब 300  आवेदन आए हैं। जिनमें से करीब 60 फीसदी नए व 40 फीसदी रिनुअल वाले हैं।  एक साथ इतने अधिक आवेदन पहली बार आए हैं। उन आवेदनों की जांच की जा रही है अधिकतर में यूडी टैक्स ही जमा नहीं होने से फायर एनओसी जारी नहीं की गई है। आवेदन करने से ही एनओसी जारी नहीं होगी। 
- राकेश व्यास, सीएफओ नगर निगम कोटा दक्षिण 

यूडी टैक्स जमा नहीं होना बन रहा बाधक
नगर निगम के फायर अनुभाग से एनओसी के लिए आवेदन करने के साथ ही उस हॉस्टल संचालक द्वारा यूडी टैक्स जमा करवाने की रसीद लगाना भी अनिवार्य किया हुआ है। लेकिन अधिकतर हॉस्टलों में वैसे न तो उस स्तर का फायर सिस्टम लगा हुआ है और न ही अधिकतर ने यूडी टैक्स जमा कराया हुआ है। जिससे फायर एनओसी जारी नहीं की गई। यूडी टैक्स वसूल करने वाली फर्म के संचालकों का कहना है कि अभी तक उनके पास यूडी टैक्स जमा होने की कुल दो दर्जन भी रसीदें नहीं कटी है। जिनमें से हॉस्टलों की एक चौथाई भी नहीं है। ऐसे में बिना यूडी टैक्स जमा होने की रसीद लगाए फायर एनओसी का आवेदन ही स्वीकार नहीं होगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News

Forbes List : सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में रोनाल्डो टॉप पर, टॉप 50 में कोई भारतीय नहीं Forbes List : सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में रोनाल्डो टॉप पर, टॉप 50 में कोई भारतीय नहीं
फोर्ब्स ने साल 2024 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शीर्ष 50 एथलीटों की सूची जारी की है। इस लिस्ट...
International Museum Day : 200 साल पुराने बलि पत्र पर लगे धब्बे साधारण नहीं, बल्कि खून के, 2023 में मिली जानकारी
एडहॉक कमेटी को अनुदान राशि जारी नहीं कर रहा बीसीसीआई, आरसीए के चुनाव जल्द नहीं हुए तो घरेलू क्रिकेट संकट में होगी
रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 25 को, नौतपा होगा शुरू
पोकरण परमाणु परीक्षण के 50 साल पूरे
साढ़े तीन लाख से ज्यादा छात्रों की स्कॉलरशिप अटकी
डोटासरा उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा एवं पंजाब में कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए करेंगे प्रचार