इस माह विधानसभा के बिजली बिल में नहीं लगी पेनल्टी, वासुदेव देवनानी ने व्यक्त किया संतोष

निरन्तर निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए थे

इस माह विधानसभा के बिजली बिल में नहीं लगी पेनल्टी, वासुदेव देवनानी ने व्यक्त किया संतोष

राजस्थान विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के निर्देश पर गत दो माह से आदर्श पॉवर फैक्टर संधारित करने के लिये की गई सतत निगरानी से विद्युत खर्च के नियंत्रण करने के प्रयासों से सकारात्मक परिणाम आए हैं।

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में अक्टूबर माह के बिजली के बिल में विद्युत पेनल्टी शून्य होने से विद्युत खर्च की राशि में कमी आई है। इससे विद्युत खर्च का बिल निर्धारित सीमा में आने पर विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने संतोष व्यक्त किया है। राजस्थान विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के निर्देश पर गत दो माह से आदर्श पॉवर फैक्टर संधारित करने के लिये की गई सतत निगरानी से विद्युत खर्च के नियंत्रण करने के प्रयासों से सकारात्मक परिणाम आए हैं। इससे अक्टूबर माह के बिल में पेनल्टी शून्य आई है। गत अगस्त माह में विधान सभा में पॉवर फैक्टर संधारित नहीं होने से विद्युत बिल में पेनल्टी लगने से विद्युत खर्च का बिल अधिक राशि का प्राप्त हुआ था। इस पर विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने नाराजगी व्यक्त की थी। देवनानी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग और विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को एक बैठक में विधान सभा में उत्पादित विद्युत के गुणवत्तापूर्ण एवं अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के साथ आदर्श पॉवर फैक्टर को संधारित करने के लिए निरन्तर निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने राजस्थान विधानसभा के गत माहों में विद्युत का अधिक राशि का बिल आने पर चिंता प्रकट करते हुए अधिकारियों को विद्युत खर्चे के बिलों की गहराई से जांच करने और संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करने के साथ पेनल्टी की राशि उससे पुनर्भरण करने के निर्देश दिये थे। देवनानी ने भविष्य में विद्युत खर्चे पर मॉनिटरिंग की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए थे। देवनानी ने कहा था कि विधानसभा में स्थापित 33 के वी ग्रिड में आदर्श पावर फैक्टर को बनाए रखने के हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने विधानसभा में सौर ऊर्जा की कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए थे। उन्होंने उत्पादित विद्युत के विधान सभा में गुणवत्तापूर्ण प्रसारण को सुनिश्चित करने के साथ इसके न्यूनतम क्षरण पर लगातार पर्यवक्षण की आवश्यकता बताई थी। देवनानी ने विधानसभा में आवश्यकता के अनुसार ही बिजली के उपयोग किये जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी बिजली के सदुपयोग पर जागरूकता का परिचय दें। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News

आईएनए सोलर ने प्राथमिकता के आधार पर जारी किए इक्विटी शेयर, मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया  आईएनए सोलर ने प्राथमिकता के आधार पर जारी किए इक्विटी शेयर, मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया 
आईएनए सोलर को प्राथमिकता के आधार पर इक्विटी शेयर जारी करने पर मिले 402 करोड़ रुपए 
Gold & SIlver Price: सोना और चांदी सर्वकालिक ऊंचाई पर, चांदी 1600 रुपए और शुद्ध सोना 700 रुपए महंगा
बूढ़ी नहरों की सूध ले तो बचे लाखों लीटर अमृत
 Happy Birthday: ड्रीम गर्ल बनकर हेमा ने दर्शकों का जीता दिल, फिल्मी परदे से लेकर संसद तक का तय किया सफ़र
बुजुर्ग महिला के गले पर झपट्टा मारकर चेन लूटी
वेरीफिकेशन के बाद पुलिस ने 1394 दुकानदारों को जारी किए पटाखा लाइसेंस, 689 के आवेदन निरस्त
यूनान द्वीप के पास डूबी प्रवासियों को ले जा रही नाव, 4 लोगों की मौत