बिजली उपभोक्ताओं के मीटर होंगे स्मार्ट

छेड़छाड़ करके चोरी की जा सकेगी

बिजली उपभोक्ताओं के मीटर होंगे स्मार्ट

डिस्कॉम प्रशासन के अनुसार केन्द्र सरकार की योजना और राजस्थान सरकार की बजट घोषणा की पालना में ही स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है।

जयपुर। प्रदेश में सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में अब जल्द ही स्मार्ट मीटर लगेंगे। इसके बाद ना तो हर माह मीटर रीडिंग की जरूरत होगी और ना ही मीटर से छेड़छाड़ करके चोरी की जा सकेगी। उपभोक्ता से लेकर डिस्कॉम प्रशासन को सबकुछ ऑनलाइन ही उपलब्ध होगा। राजस्थान डिस्कॉम प्रशासन ने राजधानी जयपुर के कुछ इलाकों में सफल पायलेट प्रोजेक्ट के बाद अब सभी उपभोक्ताओं के मीटर स्मार्ट करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इसके लिए बिजली कम्पनियों ने सभी उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर लगाने के लिए टेण्डर फाइनल कर लिए हैं। तीनों डिस्कॉम की बात की जाए तो 1.47 करोड़ उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिसकी एवज में 14000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केन्द्र सरकार की रिवेम्प स्कीम के तहत जारी इस कवायद में 60 फीसदी राशि केन्द्र से मिलेगी, जबकि 40 फीसदी हिस्सा डिस्कॉम को वहन करना होगा। जयपुर डिस्कॉम प्रशासन के अनुसार केन्द्र सरकार की योजना और राजस्थान सरकार की बजट घोषणा की पालना में ही स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है।

किस डिस्कॉम में कितने मीटर और राशि होगी खर्च
अजमेर डिस्कॉम में सर्वाधिक 54 लाख उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे। यहां सभी सर्किलों में 5273 करोड़ रुपए खर्च कर उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे। जोधपुर डिस्कॉम में भी चार हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर करीब 40 लाख उपभोक्ताओं के मीटर बदलने के कार्यादेश दिए गए हैं। वहीं जयपुर डिस्कॉम में 4505 करोड़ रुपए खर्च कर करीब 41 लाख पुराने मीटर को स्मार्ट मीटर में बदला जाएगा। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News