ब्रिस्बेन करेगा 2032 के ओलम्पिक और पैरालम्पिक की मेजबानी, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति ने की घोषणा

ब्रिस्बेन करेगा 2032 के ओलम्पिक और पैरालम्पिक की मेजबानी, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति ने की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर ने 2032 के ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी जीत ली है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को अपने कार्यकारी बोर्ड की सिफारिशों को मंजूरी दे दी।

मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर ने 2032 के ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी जीत ली है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को अपने कार्यकारी बोर्ड की सिफारिशों को मंजूरी दे दी। ब्रिस्बेन शहर ने ओलंपिक की मेजबानी टोक्यो में आईओसी के 138वें सत्र में टोक्यो ओलंपिक्स के शुरू होने से दो दिन पहले गुप्त मतदान में हासिल की। टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को होगा।  

ब्रिस्बेन को 77 वैध मतों में से 72 मत मिले जबकि 5 मत नहीं थे। इस फैसले का मतलब है कि आईओसी को अगले तीन ओलंपिक के मेजबान मिल गए हैं। फ्रांस ने 2024 ओलम्पिक खेलों तथा लॉस एंजेलिस ने 2028 के ओलम्पिक और पैरालंपिक की मेजबानी करनी है। यह तीसरा मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक का मेजबान होगा। मेलबोर्न ने 1956 और सिडनी ने 2000 के ओलंपिक की मेजबानी की थी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधामंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि यह ब्रिस्बेन और क्वींसलैंड के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है। केवल वैश्विक शहर ही ओलंपिक खेलों की मेजबानी हासिल कर सकते हैं, इसलिए यह ब्रिस्बेन की हमारे क्षेत्र के रूप में मान्यता है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी