पहली बार जू में स्टार टॉरटॉइज के अण्डों से बाहर आए बच्चे

वातावरण देने के लिए पिंजरे बदले गए

पहली बार जू में स्टार टॉरटॉइज के अण्डों से बाहर आए बच्चे

चिड़ियाघर में विजिटर्स को विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों सहित रेप्टाइल्स देखने को मिलते हैं। दूसरी ओर जू में पहली बार स्टार टॉरटॉइज के अण्डों से बच्चे बाहर आए हैं।

जयपुर। चिड़ियाघर में विजिटर्स को विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों सहित रेप्टाइल्स देखने को मिलते हैं। दूसरी ओर जू में पहली बार स्टार टॉरटॉइज के अण्डों से बच्चे बाहर आए हैं। इससे पहले इन्हें अनुकूल वातावरण देने के लिए पिंजरे बदले गए। इन्हें रेत में रहना ज्यादा पसंद है। इसी का नतीजा रहा कि पहली बार कछुए की इस प्रजाति में सफल प्रजनन हुआ है। जानकारी के अनुसार तीन अण्डों से बच्चे बाहर आए हैं। दूसरी ओर विश्व के सबसे पक्षी शुतुरमुर्ग को अण्डों से चिक्स के बाहर आने का इंतजार है। मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका ने तकरीबन 8 अण्डे दिए हैं। नर और मादा बारी-बारी से अण्डों को सह रहे हैं।

अधिकारी इस बार अण्डों से चिक्स के बाहर आने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक तंवर का कहना है कि यहां स्टार टॉरटॉइज के अण्डों से पहली बार बच्चे बाहर आए हैं। दूसरी ओर मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका ने भी अण्डे दिए हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता' प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता'
जयपुर। जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण किया।
जापानी जलक्षेत्र में घुसे दो चीनी जहाज
काटली नदी के अतिक्रमियों को सुनवाई का मौका देकर करें कार्रवाई
एक बार फिर सलमान-शाहरुख दिखेंगे एक साथ
हिस्ट्रीशीटर के घर के बाहर आधा दर्जन लोगों ने किया हवाई फायर
ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचीं सानिया, पहली बार विम्बलडन के मिश्रित युगल में बनाई जगह
सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए टीम का गठन