पॉश कॉलोनियों व बस्तियों में पशु बाड़ों का ग्रहण

न्यास अधिकारियों के दावों की पोल खोल रही हकीकत- नए कोटा के अधिकतर क्षेत्रों में अभी भी बने हैं कई बाड़े

पॉश कॉलोनियों व बस्तियों में पशु बाड़ों का ग्रहण

नगर विकास न्यास के अधिकारियों द्वारा कोटा दक्षिण क्षेत्र से पशुओं के अधिकतर बाड़ों को हटाने के दावे तो किए जा रहे हैं लेकिन अभी भी पॉश कॉलोनियों व बस्तियों में बने बाड़े उनके दावों की पोल खोल ही रहे हैं।

कोटा। नगर विकास न्यास के अधिकारियों द्वारा कोटा दक्षिण क्षेत्र से पशुओं के अधिकतर बाड़ों को हटाने के दावे तो किए जा रहे हैं लेकिन अभी भी पॉश कॉलोनियों व बस्तियों में बने बाड़े उनके दावों की पोल खोल ही रहे हैं। साथ ही ये उन आलीशन इमारतों के बीच ग्रहण बने हुए हैं। नगर विकास न्यास द्वारा पशु पालकों के लिए बंधा धर्मपुरा में देव नारायण आवासीय योजना बनाई गई है। उस योजना में शहर के करीब एक हजार से अधिक पशु पालकों और 14 हजार से अधिक पशुओं को शिफ्ट किया जाना है। योजना का काम शुरू होने के साथ ही न्यास अधिकारियों ने अतिक्रमण निरोधक दस्ते की सहायता से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए बाड़ों को हटाना शुरू कर दिया था। बड़ी संख्या में बाड़ों को हटाने के दावे भी अधिकारियों ने किए थे।

न्यास की ओर से देव नावायण योजना का उद्घाटन कर दिया गया है। पहले फेज में 501 पशु पालकों को शिफ्ट कर उनके बाड़ों को हटाने के दावे किए जा रहे थे। न्यास सचिव समेत अन्य अधिकारियों ने दावा किया था कि योजना शुरू होने के बाद शहर में न तो पशु नजर आएंगे और न ही बाड़े। यदि फिर भी पशु व बाड़े नजर आएंगे तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन हालत यह है कि न्यास अधिकारियों के उन दावों की पोल नए कोटा क्षेत्र के में ही सरकारी भूमि पर बने बाड़े पोल खोल रहे हैं।

कोटा उत्तर क्षेत्र में भी बाड़ों का अम्बार
नगर निगम कोटा दक्षिण में ही अभी तक बाड़े साफ नहीं हुए हैं। जबकि कोटा उत्तर निगम क्षेत्र के बाड़ों को तो अभी न्यास अधिकारियों ने हटाना शुरू भी नहीं किया है। वहां भी नयापुरा से लेकर खेड़ली फाटक, नंदा की बाड़ी, गांवड़ी, दोस्तपुरा और भीमगंजमंडी , माला फाटक रोड समेत कई क्षेत्रों में बाड़ों का अम्बार लगा हुआ है।

कॉलोनियों में  फैल  रही गंदगी
श्रीनाथपुरम् बी निवासी महिला राजेश कंवर ने बताया कि उनके घर के सामने व पार्क के पास ही पशुओं का बाड़ा बना हुआ है। उस बाड़े में पशु तो बंधे ही हैं। साथ ही पशु पालक भी टापरियां बनाकर रहे हैं। जिससे पशुओं के कारण पूरी कॉलोनी में गंदगी व दुर्गंध फैलती रहती है। संतोषी नगर निवासी अरुणा शर्मा ने बताया कि बस्ती में बाड़ा होने से दिनभर उनके पशु बस्ती में घूमते रहते हैं। जिससे चहुंओर गंदगी फैली रहती है। साथ ही बरसात शुरू होने  से कीचड़ व दुर्गंध भी परेशानी के सबब बन रहे है।

श्रीनाथपुरम् व आरके पुरम् क्षेत्र में ही भरमार
नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र के श्रीनाथपुरम् व आर.के. पुरम् क्षेत्र में ही पशुओं के बाड़ों की भरमार है। श्रीनाथपुरम् ए, बी, सी व डी के हर ब्लॉक की गलियों में ही नहीं मेन रोड की सरकारी जमीन पर ही बड़ी संख्या में बाड़े बने हुए हैं। हर थोड़ी-थोड़ी दूर पर पॉश कॉलोनी हो या बस्ती, बहुमंजिला इमारत हो या हॉस्टल उनके आस-पास ही बाड़े बने हुए हैं। यहा तक कि बालाजी नगर में यूआईटी के आॅडिटोरियम के पास ही बाड़ों की भरमार है।

महावीर नगर व संतोषी नगर में भी बाड़े
न्यास द्वारा पहले फेज में नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र के ही बाड़े हटाने के दावे किए गए हैं। लेकिन उन्हीं क्षेत्रों में बने बाड़े उन दावों की पोल खोल रहे हैं। महावीर नगर विस्तार योजना के अधिकतर सेक्टर और संतोषी नगर क्षेत्र में भी निजी व सरकारी जमीनों से अभी तक बाड़े नहीं हटे हैं। किशोरपुरा, अनंतपुरा, साजी देहड़ा व कैथूनीपोल, छावनी रामचंंद्रपुरा समेत कई ऐसे इलाकें भी हैं जहां अभी तक भी बाड़ों की भरमार है।

इनका कहना है...
नगर विकास न्यास ने देव नारायण योजना बनाई है। अभी उसकी शुरुआत की है। धीरे-धीरे बाड़े शिफ्ट किए जा रहे हैं। जल्दी ही सभी बाड़ों को शिफ्ट कर दिया जाएगा।
- रविन्द्र त्यागी, शहर अध्यक्ष कांग्रेस, पूर्व अध्यक्ष नगर विकास न्यास

देव नारायण आवासीय योजना पशु पालकों के लिए ही बनाई गई है। शहर में बरसों से बाड़े बनाकर पशु पालक रह रहे हैं।  उन्हें शिफ्ट करना बड़ा काम होने से समय लग सकता है।  लेकिन सभी पशु पालकों व पशुओं को शिफ्ट किया  जाएगा। 1जुलाई को भी बालाजी मार्केट क्षेत्र से पशुओं को शिफ्ट किया गया और बाड़े हडाए हैं।
-राजेश जोशी, सचिव, नगर विकास न्यास

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत