महंगाई में गिरावट

बिजली की कीमतें बढ़ रही है

महंगाई में गिरावट

थोड़ी गिरावट देखने को मिली है। मई में जहां खुदरा महंगाई दर 7.04 फीसद थी जून में नाम मात्र की गिरावट से 7.01 फीसद पर आ गई है।

खुदरा और थोक महंगाई के जो आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने जारी किए है। उसके अनुसार थोड़ी गिरावट देखने को मिली है। मई में जहां खुदरा महंगाई दर 7.04 फीसद थी जून में नाम मात्र की गिरावट से 7.01 फीसद पर आ गई है। ऐसे ही जून में थोक महंगाई दर 15.18 फीसद रही, जो मई में 30 साल के सर्वाधिक स्तर 15.88 फीसद पर पहुंच गई थी। महंगाई दर कुछ कम हुई है, लेकिन इसका असर आम आदमी पर पड़ता कहीं दिखाई नहीं दे रहा है, जिस तेजी से गैस सिलेंडर और बिजली की कीमतें बढ़ रही है, उससे तो आम आदमी की चिंताएं बढ़ रही हैं। जून में जो खुदरा महंगाई की दर नीचे आई है, उसका सबसे बड़ा कारण सब्जियों के दामों में आई खासी गिरावट बताई जा रही है। दालों की कीमतें भी कुछ हद तक कम हुई है, लेकिन इसके बरबस अनाज के दाम साढ़े पांच फीसद और फल तीन फीसद बढ़ गए हैं।

महंगाई में यह कमी इसलिए भी दिख रही है कि खुदरा महंगाई दर में साठ फीसद हिस्सा खाने-पीने की चीजों का होता है। लेकिन ईंधन व बिजली की कीमतें 10 फीसद से अधिक बढ़ गए, निश्चित ही इससे आम आदमी की जेब पर बोझ और बढ़ेगा। अब देखना यह भी है कि जुलाई माह में महंगाई की दर कितनी घटती है या फिर नहीं? हालांकि खुदरा महंगाई की दर अभी रिजर्व बैंक के निर्धारित दो से छह फीसद के दायरे से ऊपर ही बनी हुई है। वैसे भी रिजर्व पहले से ही कहता चला आ रहा है कि यह साल तो महंगाई के बीच ही गुजरेगा। खुदरा महंगाई दर के अभी नीचे आने के आसार नहीं है, जो ही कोई असर देखने को मिलेगा। फिर 18 जुलाई से कई वस्तुओं पर बढ़ा हुआ जीएसटी लागू हो जाएगा। सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है कई आम जरूरत की पैकेट में आने वाले सामानों की कीमतें 5 फीसदी तक बढ़ जाएगी। इससे तो जुलाई में कोई राहत देखने को नहीं मिलेगी। कुल मिलाकर हालात चिंताजनक ही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद