80 पार गया रुपया, फिर हुआ थोड़ा मजबूत

दबाव में अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर डॉलर

80 पार गया रुपया, फिर हुआ थोड़ा मजबूत

अंत में पिछले सत्र के 79.98 रुपए प्रति डॉलर की तुलना में 6 पैसे की बढ़त लेकर 79.92 रुपए प्रति डॉलर हो गया।

मुंबई। शुरुआती कारोबार में रुपया दो पैसे गिरकर 80.00 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और लिवाली के दबाव में अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर 80.05 रुपए प्रति डॉलर तक गिर गया। हालांकि लिवाली के बल पर यह 79.87 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर भी पहुंचा। अंत में पिछले सत्र के 79.98 रुपए प्रति डॉलर की तुलना में 6 पैसे की बढ़त लेकर 79.92 रुपए प्रति डॉलर हो गया। पिछले कारोबारी दिवस रुपया 16 पैसे गिरकर 79.98 रुपए प्रति डॉलर पर रहा था।

रुपए में गिरावट बाहरी कारणों से : सरकार
भारतीय मुद्रा की विनिमय दर डॉलर के मुकाबले 80 रुपए से नीचे जाने पर हो रही आलोचनाओं के बीच सरकार ने कहा कि रुपए की नरमी इस समय मुख्य रूप से यूक्रेन-रूस लड़ाई, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और वैश्विक वित्तीय हालात के कारण है।

पाउंड, येन और यूरो ज्यादा कमजोर हुए
वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा कि वर्ष 2022 में ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड, जापान का येन और यूरोप की साझा मुद्रा यूरो अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा की तुलना में कहीं अधिक कमजोर पड़ी हैं और इसकी वजह से इन मुद्राओं के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ है।

Read More फर्जी पट्टा बनाने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार

आरबीआई की नजर
चौधरी ने कहा कि आरबीआई विदेशी विनिमय बाजार पर बराबर निगाह रखता है और बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव होने पर हस्तक्षेप करता है। चौधरी ने अपने जवाब में रुपए की गिरावट रोकने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी, जिनमें बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश को बढ़ाने के लिए नियमों में संशोधन और स्वचलित मार्ग से विदेशी वाणिज्यिक ऋण जुटाने की सीमा को बढ़ाकर 1.5 अरब डॉलर करने जैसे निर्णय शामिल हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के मंत्री राज्य में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को...
रूस में ईंधन टैंकर में आग लगने से 3 लोगों की मौत
बर्ड फ्लू का प्रकोपः 3 लाख से ज्यादा मुर्गियां मारेगा जापान
अंडर-19 महिला विश्व कप में शेफाली करेंगी भारत की कप्तानी
राहुल की केन्द्र सरकार को समय रहते संभल जाने की हुंकारः गहलोत
कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और पटवारी के पद खाली पड़े, जनता भटक रही
ओवरलोड वाहनों के कारण जर्जर हुईं संपर्क सड़कें