जाने राजकाज में क्या है खास

साजिश या कुछ और

जाने राजकाज में क्या है खास

हर ब्यूरोक्रेट्स की नजर सिर्फ जमीन पर है। अब तो उनका मन भी दूसरी फाइलें निकालने में नहीं लग रहा। राज का काज करने वाले लंच केबिनों में बतियाते हैं कि कहीं यह राज को बदनाम करने की साजिश तो नहीं है।

साजिश या कुछ और 

सूबे में इन दिनों जमीन से लगाव को लेकर कई किस्से चर्चा में हैं। हो भी क्यों ना, मामला जमीनों से जुड़ा जो रह गया। पब्लिक रिप्रजेंटेटिव्स का जमीन से जुडेÞ रहना तो समझ में आता है, लेकिन ब्यूरोक्रेट्स का लगाव समझ से बाहर है। सूबे की राजधानी में तैनात कुछ ब्यूरोक्रेट्स इस मामले में दो कदम आगे हैं। हर ब्यूरोक्रेट्स की नजर सिर्फ जमीन पर है। अब तो उनका मन भी दूसरी फाइलें निकालने में नहीं लग रहा। राज का काज करने वाले लंच केबिनों में बतियाते हैं कि कहीं यह राज को बदनाम करने की साजिश तो नहीं है। तभी तो हर विवादित मामले में टांग अड़ाने से पहले सीएमआर और सीएमओ का नाम लेकर एयर स्पीड से अपने निकट के लोगों को जमीनों से आॅब्लाइज करने में न आगा सोच रहे हैं और न ही पीछा।  

बार बार की झूठ

कहावत है कि बार बार बोली गई झूठ भी सच हो जाती है। कुछ इसी तरह की सुगबुगाहट इंदिरा गांधी भवन में बने हाथ वालों के दफ्तर में शुरू हो गई। चर्चा है कि पीसीसी में सालों से आने वाले बुजुर्गवार भाईसाहब के मुंह से बार बार निकल रहा है कि 137 साल पुरानी पार्टी कमजोर हो रही है। पहले तो भाईसाहब की जुबान पर विश्वास नहीं था, लेकिन बार बार निकल रही यह झूठ कहीं सच साबित नहीं हो जाए।

Read More चुनावी कोष प्रबंध पर व्यापक विचार-विमर्श जरूरी

चर्चा क्रॉस वोटिंग की

Read More कच्चातिवु द्वीप के स्वामित्व को लेकर फिर विवाद

सूबे में दो साल बाद फिर से क्रॉस वोटिंग की चर्चा होने लगी है। इस बार महामहिम के चुनाव को लेकर यह चर्चा चली है। चर्चा भी दोनों तरफ है। अपर हाउस के चुनावों में क्रॉस वोटिंग का आनंद ले चुके हाथ वालों में इसको लेकर चिंता कुछ ज्यादा ही है। पीसीसी लेकर दिल्ली दरबार तक चिंतन-मंथन हो रहा है। राज का काज करने वाले भी लंच केबिनों में बतियाते हैं कि जब एजेंट को दिखाने की शर्त के बीच दो ने कमाल कर दिखाया था, तो अब तो मामला गोपनीय था। तभी तो हाथ वालों के 126 के दावे के बीच भगवा वालों की गिनती मेंं दो का आंकड़ा बढ़ गया है।

Read More कुपोषण की भयावह समस्या से जूझती पूरी दुनिया

अब अफसरों से फीडबैक

भारती भवन में किए जा रहे नए प्रयोग से राज के साथ काज करने वालों की भी नींद उड़ी हुई है। मंगल की शाम जो कुछ हुआ, उससे सरदार पटेल मार्ग स्थित बंगला नंबर 51 में भी सुगबुगाहट है। चर्चा है कि सूबे में राज लाने के लिए भारती भवन वालों ने एक और प्रयोग करने की सोची है। इसके तहत संघ की पृष्ठभूमि वाले अफसरों से फीडबैक लेकर रणनीति को अंजाम दिया जाएगा। भारती भवन से जुडेÞ भाईसाहब ने मंगल की शाम सात बजे से शुभ मुहूर्त में बैठक कर चिंतन भी शुरू कर दिया। वैसे भी सूबे वाले भाईसाहब की आड़ में भारती भवन वालों ने संकेत दे दिए हैं कि अब जो कुछ तय होगा, वह भाजपा और संगठन नहीं, बल्कि संघ से होगा।

एक जुमला यह भी

हाथी की सवारी कर हाथ से हाथ मिलाने वालों की मन की कई मुरादें तो पूरी गई, परन्तु दलित का तमगा उनका पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेता। किसी न किसी बहाने मुंह फाड़े खड़ा रहता है। विधानसभा तक में अब भी उन्हें बसपा से आए सदस्यों के संबोधन का सामना करना पड़ता है। और तो और राज ने भी उनके इस तमगे को बरकरार रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अब देखो ना उनको पिछड़े जिलों का जिम्मा सौंप कर उनकी यादों को ताजा कर दिया। सबसे ज्यादा दलित तो उन्हें पुराने हाथ वाले मानते हैं, चूंकि अभी उन्हें हाथ को समझने में वक्त जो लगेगा।

एल एल शर्मा

(यह लेखक के अपने विचार हैं)

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी