बिजली संकट के समाधान की आस पर लगी रोक

विकास की बातें हवा हवाई तथा वोट के आगे सरकारी मशीनरी बेबस नजर आई।

बिजली संकट के समाधान की आस पर लगी रोक

जिस जमीन को उपयोग के लिए चिन्हित किया गया वह सरकारी जमीन थी। जिस पर बरसों से अवैध रूप से खेती की जा रही थी। जहां पर जीएसएस निर्माण का ठेका सुमाजा इलेक्ट्रिकल्स को दिया गया।

सैंपऊ। इसे अधिकारियों की लापरवाही कहा जाए अथवा राजनीतिक हस्तक्षेप जिसके तहत ग्राम पंचायत रजौरा कला के कोढ़ पुरा गांव में 24 बीघा जमीन में करीबन 60 करोड़ की लागत से 220 केबी बिजली घर का विधि विधान से प्रचार कर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया। जिस जमीन को उपयोग के लिए चिन्हित किया गया वह सरकारी जमीन थी। जिस पर बरसों से अवैध रूप से खेती की जा रही थी। जहां पर जीएसएस निर्माण का ठेका सुमाजा इलेक्ट्रिकल्स को दिया गया। जिसने अपना निर्माण कार्य भी प्रारंभ कर दिया था। जिसके चलते लोगों को बिजली संकट के समाधान की आस बंधी थी। लेकिन वह दबंगों के अतिक्रमण के चलते हवा हवाई होती नजर आ रही है। आपको बता दें कि इस जमीन की बाउंड्री का कार्य जोर-शोर से शुरू ही हुआ था कि कुछ दिन बाद अचानक काम रोक दिया गया। काम अचानक बंद होने के बाद पता चला कि अतिक्रमण कर बरसों से उपज ले रहे दबंगों ने अपनी राजनीतिक पहुंच का इस्तेमाल कर विरोध करना शुरू कर दिया। परिणाम स्वरूप विकास की बातें हवा हवाई हो गई तथा वोट के आगे सरकारी मशीनरी बेबस नजर आई।

दर्जनों गांव हो रहे प्रभावित: दरअसल सैंपऊ बिजली घर की विद्युत आपूर्ति क्षमता 200 एंपियर है तथा बिजली घर से 369 एंपियर की आपूर्ति के कारण विद्युत भार अधिक होने से उपभोक्ताओं को आपूर्ति में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सैंपऊ से रजौरा कला सहित क्षेत्र के दर्जनों भर गांवों की विद्युत सप्लाई होती है। इस सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए तथा लंबे समय से संघर्ष के बाद रजोरा कला में 220 केवी जीएसएस निर्माण स्वीकृत किया गया था। जहां पर स्वीकृति के बाद शिलान्यास से चारदीवारी निर्माण होने के बाद भी इसे कैंसल कर दिया गया। जिसके कारण क्षेत्र की करीबन डेढ़ लाख की आबादी प्रभावित हो रही है। वहीं बसई नवाब क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बसई नवाब का इंटर कनेक्शन निधैरा कला से करने की मांग अनेक बार की जा चुकी है। लेकिन आज तक इस ओर जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया।  ऐसा होने से सैंपऊ से विद्युत बाधित होने पर निधैरा से फिलहाल राहत मिल सकेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत