अतिक्रमण मुक्त कराई जमीन पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

नगर निगम कोटा उत्तर का प्रस्तावित है भवन

अतिक्रमण मुक्त कराई जमीन पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

नगर विकास न्यास की ओर से करीब एक महीना पहले अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन पर अभी तक कोई आगे की कार्यवाही नहीं की गई है ।

कोटा । नगर विकास न्यास की ओर से करीब एक महीना पहले अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन पर अभी तक कोई आगे की कार्रवाई नहीं की गई है । जिससे जमीन खाली पड़ी है जबकि इस जमीन पर नगर निगम कोटा उत्तर का भवन प्रस्तावित है ।

न्यू क्लॉथ मार्केट के पास सब्जी मंडी में नगर विकास न्यास की करीब 100 करोड रुपए की भूमि पर दुकानदारों व ठेले वालों ने अतिक्रमण कर रखा था । जिसे करीब 1 महीने पहले यूआईटी के दस्ते ने अलसुबह 4 घंटे कार्रवाई कर मुक्त कराया था । जहां बड़ी संख्या में लोगों ने नगर निगम की दुकानों पर अतिक्रमण किया हुआ था और पुरानी सब्जी मंडी की जगह पर ठेले कच्ची टाबरिया बना रखी थी ।कई तरह की अवैध गतिविधियां भी हो रही थी । इसकी सूचना मिलने पर नगर विकास न्यास के अतिक्रमण निरोधक दस्ते ने कार्यवाही करते हुए उस जमीन को खाली करवाया और अतिक्रमण से मुक्त कराया । न्यास अधिकारियों ने बताया था कि निगम कि इन दुकानों का केस पूर्व में ही निस्तारित किया जा चुका है और दुकानदारों को अन्य जगहों पर पुनर्वास किया जा चुका है । जबकि सब्जी मंडी भी यहां से शिफ्ट हो चुकी है। उसके बावजूद भी लोग यहां से जाने को तैयार नहीं थे । जिसे अतिक्रमण मुक्त कराया गया है । अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन की कीमत करीब 100 करोड रुपए बताई जा रही है । वहीं न्यास अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम के कोटा उत्तर भवन को इस जगह पर बनाया जाना प्रस्तावित है । इसका प्लान तैयार किया जा रहा है इसलिए दोबारा से अतिक्रमण ना हो उसे देखते हुए बैरिकेडिंग लगाए गए हैं । साथ ही मलबा हटाने की कार्रवाई भी शीघ्र ही की जाएगी ।

इधर नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में दशहरा मैदान स्थित राजीव गांधी प्रशासनिक भवन में ही नगर निगम कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के कार्यालय संचालित हो रहे है   कोटा उत्तर क्षेत्र में होने से अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन पर कोटा उत्तर का भवन बनाया जाना प्रस्तावित  है । स्वायत्त शासन मंत्री द्वारा इसका प्लान तैयार किया जा रहा है । गौरतलब है कि इससे पहले स्टेशन रोड पर और उसके बाद नयापुरा स्थित है बृज टॉकीज की चौराहे पर भी कोटा उत्तर भवन के लिए जगह प्रस्तावित की गई थी।  लेकिन दोनों ही जगह उपयुक्त नहीं होने पर वहां प्लान निरस्त कर दिया गया । निगम अधिकारियों का कहना है कि जिस जगह को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है  वह मेन रोड पर है और इसके पास ही नगर निगम का पुराना भवन भी है।जहां अग्निशमन केंद्र और मोटर गैराज संचालित हो रहे हैं इस कारण से यह जगह उपयुक्त रहेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत