कोटा दक्षिण वार्ड 59 : समय पर नहीं उठता कचरा, धीमी जलापूर्ति से वार्डवासी परेशान

आवारा श्वान बने मुसीबत, क्षतिग्रस्त सड़कों से जूझ रहे लोग

कोटा दक्षिण वार्ड 59 : समय पर नहीं उठता कचरा, धीमी जलापूर्ति से वार्डवासी परेशान

कोई भी शहर जब तक स्मार्ट नहीं बन सकता जब तक वार्डों की दशा नहीं सुधर जाती। समय पर कचरे का उठाव नहीं हो रहा, दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। कम दबाव से हो रही जलापूर्ति से लोग परेशान हैं। कोटा दक्षिण नगर निगम के वार्ड 59 के लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं।

कोटा। कोई भी शहर जब तक स्मार्ट नहीं बन सकता जब तक वार्डों की दशा नहीं सुधर जाती। लेकिन, शहर के वार्डों की दशा देख कोटा को स्मार्ट सिटी कहना बेमानी होगी। हालात यह हैं, सीवरेज लाइन बिछाने के लिए आरयूआईडीपी ने सीसी सड़कें उधेड़ रख दी। बरसाती पानी की निकासी नहीं होने से जलभराव होने लगा, जिनमें  खतरनाक बीमारियों का लार्वा पनप रहा है। समय पर कचरे का उठाव नहीं हो रहा, दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। वहीं, गली मोहल्लों की सड़कों पर आवारा मवेशियों व श्वानों का जमावड़ा लगा रहता है। कम दबाव से हो रही जलापूर्ति से लोग परेशान हैं। कोटा दक्षिण नगर निगम के वार्ड 59 के लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं।

वार्ड क्षेत्र
छावनी सब्जीमंडी वाला क्षेत्र, एक मीनार मस्जिद के पीछे वाला इलाका, जैन मंदिर सहित आसपास का एरिया वार्ड में शामिल है।

प्रेशर से नहीं आता पानी
एक मिनार मस्जिद स्थित कॉलोनी पानी की समस्या बनी हुई है। धीमी गति से हो रही जलापूर्ति से लोग परेशान हैं। अलसुबह ही मध्यम  गति से जलापूर्ति होती है लेकिन 9 बजे बाद से प्रेशर डाउन हो जाता है। मोटर के बिना नलों में पानी नहीं आता। जरूरत के मुताबिक पानी एकत्रित करने के लिए दिनभर मोटर चलानी पड़ती है, जिससे बिजली का बिल बढ़ रहा है। वार्डवासी दोहरी समस्या से गुजर हैं।
-हाजरा बेगम, वार्ड 59

जख्मी सड़कें दे रही जख्म
सीवरेज लाइन डालने के दौरान कॉलोनी की सीसी सड़क पूरी तरह से उधेड़ दी। जगह-जगह गहरे गड्ढे हो रहे हैं। बरसात में कीचड़ की समस्या हो गई। जलभराव होने से गड्ढे दिखाई नहीं देते। यहां से गुजरने के दौरान बाइक सवार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। पूर्व में भी कई बाइक चालक गिरकर चोटिल हो चुके हैं।  वहीं, गड्ढेभरी सड़कें जख्म के साथ वाहनों का मेंटिनेंस भी बढ़ा रही है। वहीं, बिजली ट्रांसफार्मर के पास ही लोगों ने कचरा पाइंट बना दिया। बारिश में दुर्गंध से कॉलोनीवासियों का जीना मुहाल हो रहा है। 
- वसीम खान, छावनी निवासी

कॉलोनी में आवारा मवेशियों का जमावड़ा
वार्ड में सब्जीमंडी है, जहां आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। इनमें श्वानों की समस्या अधिक हैं। शाम ढलते ही कॉलोनियों की सड़कों पर श्वानों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है। बाइक सवारों के पीछे दौड़ते हैं। इनसे बचने के चक्कर में कई बार बाइकर्स गिरकर चोटिल हो चुके हैं। वहीं, मवेशी बीच सड़कों पर बैठे रहते हैं, जिससे वाहन चालकों को आने-जाने में परेशानी होती है। वहीं, नालियों की सफाई नहीं होने से बीमारियों का खतरा बना रहता है।    
- गजेंद्र गोचर, वार्ड 59 निवासी

छावनी-कोटड़ी के पूरे इलाके में आवारा मवेशियों व श्वानों की समस्या है, जिसके निराकरण के लिए क्षेत्र के सभी पार्षदों ने मिलकर निगम आयुक्त को लिखित में शिकायत दे रखी है। श्वानों की नसबंदी के लिए 2 दिन पहले ही वार्ड से 28 श्वानों को उठाया गया है। वहीं, 28 लाख रुपए की लागत से वार्ड के कई इलाकों में नई पाइप लाइन डलवाई है और आगे के लिए यूडीएच मंत्री को प्रस्ताव बनाकर दिया हुआ है। सीवरेज काम खत्म होते ही पूरे वार्ड में सीसी सड़क बनवाना, पेयजल समस्या का स्थाई समाधान करना व इलाके के प्रत्येक घर का पट्टा बनवाना पहली प्राथमिकता है। मेरे वार्ड के लोगों को तमाम सुविधाएं मिले, इसके लिए प्रयासरत हूं।
-देवेश तिवारी, पार्षद वार्ड 59

Post Comment

Comment List

Latest News