उपराष्ट्रपति चुनाव: धनखड़ की जीत तय, पीएम मोदी सहित संसद के दोनों सदनों के दिग्गजों ने डाला वोट

जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला

उपराष्ट्रपति चुनाव:  धनखड़ की जीत तय,  पीएम मोदी सहित संसद के दोनों सदनों के दिग्गजों ने डाला वोट

चुनाव परिणाम भी देर शाम तक आने की उम्मीद

नई दिल्ली। देश में अगले उपराष्ट्रपति  के चुनाव के लिए मतदान शनिवार को संसद भवन में शुरू हो गया। सुबह 10:00 बजे से लेकर इस मतदान में संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट डालने का सिलसिला शाम 05:00 बजे तक जारी रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कई केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसद मतदान कर चुके हैं।  अब मतदान होने के बाद निर्वाचन अधिकारी उत्पल कुमार नतीजों का ऐलान करेंगे। इससे पहले आज लोकसभा और राज्यसभा सांसद बड़ी संख्या में मतदान करने पहुंचे। मतदान के समय विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा भी संसद भवन परिसर पहुंची और सांसदों से मुलाकात की। उनका मुकाबला एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से है। एनडीए के सांसदों के संख्या बल के लिहाज से धनखड़ जीत तय मानी जा रही है।


राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व राज्यपाल तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री मार्गरेट अल्वा को अपना उम्मीदवार चुना है। उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में दोनों सदनों के सांसद शामिल है।फिलहाल राज्यसभा की 245 सीटों में से आठ सीटें रिक्त है। इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव के मतदान में अनुपस्थित रहने का फैसला किया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के संसद में 441 सदस्य हैं। इनमें से 394 भारतीय जनता पार्टी के हैं। राज्यसभा में पांच नामित  सदस्यों ने भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार का समर्थन करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बीजू जनता दल, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी,  तेलुगू देशम पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, शिवसेना- एकनाथ शिंदे गुट ने भी  धनखड़ का समर्थन करने की घोषणा की है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की उम्मीदवार  अल्वा का समर्थन कांग्रेस, द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी और वामदलों ने किया है। इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा, तेलंगाना राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी, शिवसेना -उद्धव ठाकरे गुट ने श्रीमती अल्वा का समर्थन करने की बात कही है।

Post Comment

Comment List

Latest News