चाय के साथ नमकीन खाने वाले हो जाएं सावधान

चाय के शौकीन लोग चाय पीने का कोई बहाना नहीं छोड़ते हैं।

चाय के साथ नमकीन खाने वाले हो जाएं सावधान

ज्यादातर लोग चाय के साथ नमकीन खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोगों को यह पता होता है कि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

दिन की शुरूआत करनी हो या फिर शाम को बालकनी में बैठकर मौसम का लेना हो मजा, चाय के शौकीन लोग चाय पीने का कोई बहाना नहीं छोड़ते हैं। लेकिन ऐसा करते समय कई बार अनजाने में कुछ ऐसी गलती हो जाती है, जो व्यक्ति की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादातर लोग चाय के साथ नमकीन खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोगों को यह पता होता है कि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 


    पेट में मरोड़: दूध से बनी चीजों के साथ नमकीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय में दूध डाला जाता है और उसके साथ नमकीन खाने से सेहत को नुकसान होता है। नमकीन में रिफाइंड कॉर्ब्स मौजूद होते हैं। जिसे पचाने में बहुत समय लगता है। इसके साथ आप चाय का सेवन करेंगे, तो पेट में मरोड़ महसूस हो सकती है।  


    एसिडिटी की समस्या : नमकीन में मेवे भी डाले जाते हैं। चाय के साथ मेवों का सेवन नहीं करना चाहिए। मेवों वाली नमकीन के साथ चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।  

Read More शुरुआती स्टेज में पैन्क्रियाटिक कैंसर का सफल इलाज संभव


    अपच की समस्या : कई बार नमकीन स्वाद में खट्टी-मीठी होती है, जिसका सेवन भी चाय के साथ नहीं करना चाहिए। चाय के साथ खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय के साथ खट्टी चीजों का सेवन करने से अपच होती है।   


पाचन तंत्र पर असर : चाय के साथ हल्दी वाली नमकीन का सेवन करने से बचें। इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है।  
पेट में दर्द : चाय के साथ बेसन वाली नमकीन, बेसन सेव या मठरी खाने से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।   

 

Read More खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये काम

Post Comment

Comment List

Latest News