सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला

पश्चिमी न्यूयॉर्क में हमला हुआ है

सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला

उनका परिचय बताया जा रहा था कि इसी दौरान हमलावर तेजी से मंच पर आया और सलमान रुश्दी और इंटरव्यू कर रहे व्यक्ति पर चाकू से हमला कर दिया।

न्यूयॉर्क। भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिका के लेखक सलमान रुश्दी पर पश्चिमी न्यूयॉर्क में हमला हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार रुश्दी पश्चिमी न्यूयार्क में शाउताकुआ इंस्टीट्यूट की एक सभा में व्याख्यान देने जा रहे थे। उनका परिचय बताया जा रहा था कि इसी दौरान हमलावर तेजी से मंच पर आया और सलमान रुश्दी और इंटरव्यू कर रहे व्यक्ति पर चाकू से हमला कर दिया। चाकू रुश्दी के गर्दन पर लगा है। रुश्दी को एयर एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया है। उनकी स्थिति को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हादसे की एक तस्वीर में दिख रहा था कि रुश्दी फर्श पर गिरे हुए हैं और उन्हें 5-6 व्यक्ति उठाने का प्रयास कर रहे है।

सैटेनिक वर्सेज को लेकर विवाद में आए थे 
रुश्दी 1980 के दशक में अपनी एक पुस्तक ‘सैटेनिक वर्सेज’ को लेकर विवाद में आए थे और ईरान के कट्टरपंथी तत्वों से उनको जान से मारने की धमकी मिली थी। रुश्दी की यह किताब भारत सहित कई देशों में प्रतिबंधित है, इस्लाम धर्म के मानने वाले बहुत लोगों का मानना है कि इसमें ईशनिंदा की गई है। उनकी हत्या करने वाले को 30 लाख डॉलर से अधिक का इनाम देने की घोषणा की थी, पर ईरान सरकार ने उस फतवे अपने को अलग कर लिया था। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News