हाइवे के किनारे झुग्गियों में रहने वाले 280 परिवारों को चकगर्बी में मिली अपनी जमीन

कलक्टर भगवती प्रसाद की एक संवेदनशील पहल

हाइवे के किनारे झुग्गियों में रहने वाले 280 परिवारों को चकगर्बी में मिली अपनी जमीन

बीकानेर। पिछले 30 वर्षों से श्रीगंगानगर रोड पर झुग्गी में रहने वाले मक्खन लाल सांसी सहित 280 गरीब परिवार इन दिनों बहुत प्रसन्न हैं। सभी परिवारों को ग्राम चकगर्बी में 15 गुणा 15 फुट आकार के भूखंड आबंटित कर दिये गए हैं।

बीकानेर। पिछले 30 वर्षों से श्रीगंगानगर रोड पर झुग्गी में रहने वाले मक्खन लाल सांसी सहित 280 गरीब परिवार इन दिनों बहुत प्रसन्न हैं। सभी परिवारों को ग्राम चकगर्बी में 15 गुणा 15 फुट आकार के भूखंड आबंटित कर दिये गए हैं। मक्खन लाल बीकानेर कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल का आभार जताते हुए कहते हैं कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें कभी अपनी जमीन अथवा अपना पक्का घर भी नसीब होगा। मक्खनलाल कहते हैं बीकानेर कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के प्रयासों से वे अब ग्राम चकगर्बी में उनका खुद की जमीन व मकान हो सकेगा। अपनों के बीच सम्मानजनक तरीके से रह पाएंगे। ऐसा ही कुछ हाल 27 वर्षों से यहां झुग्गी में रहते रहे रणजीत सांसी का है। रणजीत कहते हैं कलक्टर साहब ने सैकड़ों लोगों के मन में सरकार के प्रति सम्मान बढ़ा दिया है। इन सभी परिवारों को भूखंड का मालिकाना हक (पट्टा) भी जल्दी ही दिया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत इनके पक्का आवास बनवाने की कार्यवाही की जाएगी। इतना ही नहीं, इन सभी परिवारों को घरेलू विद्युत कनेक्शन भी दिलवाए जाएंगे। पिछले लगभग 30 वर्षों से श्रीगंगानगर रोड पर झुग्गी-झौंपड़ियां बनाकर रहने वाले लगभग 280 परिवारों ने अब प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद श्रीगंगानगर रोड पर हाईवे के किनारे अपनी झुग्गियों, झौंपडियों को छोड़ कर ग्राम चकगर्बी में शिफ्ट होना शुरू कर दिया है। कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के सुप्रयासों से इन सभी परिवारों को अपने भूखंड का मालिकाना हक मिलने की राह आसान हुई है। साथ ही इन परिवारों को पेयजल, शौचालय, सड़क और सार्वजनिक प्रकाश जैसी आधारभूत सुविधाएं मिल रही हैं। यही कारण है कि नेशनल हाइवे के दुर्घटना संभावित क्षेत्र को छोड़कर सभी परिवार चकगर्बी में शिफ्ट होने लगे हैं। वैसे भी नेशनल हाइवे पर बनी यह झौंपड़ियां पूर्णतया अवैध थी। यहां हर क्षण दुर्घटना होने की आशंका भी बनी रहती थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों की सहायता की संवेदनशील भावना के मद्देनजर बीकानेर प्रशासन ने इन लोगों को सम्मानजनक तरीके से अन्यत्र शिफ्ट किया है। कलक्टर भगवती प्रसाद पिछले लगभग छह महीने से इस योजना को धरातल पर लाने को प्रयासरत थे। झुग्गी में रहने वाले इन परिवारों के साथ शिफ्टिंग की सहमति बनाने को प्राथमिकता दी गई। झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों का सर्वे करवाया गया। इस दौरान 279 परिवार चिन्हित हुए, जो बीकानेर जिले के रहने वाले थे, लेकिन उनके पास कहीं भी आवासीय भूमि नहीं थी। दूसरे चरण में चकगर्बी में इन परिवारों को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया। चकगर्बी की इस भूमि की लेवलिंग करवाई गई। यहां 15 गुणा 15 फुट आकार के भूखंडों का चिन्हीकरण किया गया। झुग्गियों में रहने वाले परिवारों को इनका आवंटन किया गया। यहां ट्यूबवेल बनाया गया तथा प्लॉट तक पेयजल कनेक्शन दिए गए। यहां ग्रेवल सड़क, रोड लाइट, सार्वजनिक शौचालय की सुविधा दी गई है। कलक्टर के अनुसार इन परिवारों के लिए यहां सामुदायिक भवन भी बनाया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित