एनयू छात्रों को दे रहा है फ्यूचर प्रूफ कैरियर

कुशल पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं

एनयू छात्रों को दे रहा है फ्यूचर प्रूफ कैरियर

सभी क्षेत्रों के संगठन और व्यवसाय डिजिटल कौशल में कुशल पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं।

जयपुर। ज्ञान समाज के उभरते क्षेत्रों में उच्च शिक्षा और सीखने में नवाचार लाने की दृष्टि से स्थापित, फ्यूचर यूनिवर्सिटी, एनआईआईटी यूनिवर्सिटी (एनयू), राजस्थान के छात्रों को फ्यूचर प्रूफ कैरियर प्रदान कर रहा है। उद्योग वर्तमान में जिस स्किल गैप का सामना कर रहा है, उसकी समझ के साथ, एनयू ने एक टेक्नोलॉजी बेस्ड पाठ्यक्रम तैयार किया है, जो अपने छात्रों को काम की दुनिया के लिए सम्पूर्णता के साथ तैयार करता है। सभी क्षेत्रों के संगठन और व्यवसाय डिजिटल कौशल में कुशल पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं। नैसकॉम-जिनोव की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत को 14 से 19 लाख तकनीकी पेशेवरों की कमी का सामना करने का अनुमान है। हाई-टेक और हमेशा के लिए चुनौतीपूर्ण कैरियर की पेशकश करते हुए उद्योग को स्किल गैप को दूर करने में मदद करने के लिए बदलते काम के माहौल में, एनआईआईआईटी यूनिवर्सिटी कई कार्यक्रम प्रदान करता है।

एनआईआईटी यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेन्ट प्रोफेसर राजेश खन्ना ने कहा कि राजस्थान हमारा गृह राज्य है और अपनी स्थापना के बाद से, हम राज्य से सम्बन्धित छात्रों के लिए अवसर करने की दिशा में ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। एक यूनिवर्सिटी के रूप में हम उद्योग के साथ मजबूत सम्बन्ध रखते हैं और उनकी प्रतिभा आवश्यकताओं को अच्छी तरह से पहचानते हैं। इसलिए, इन नए युग के पाठ्यक्रमों को मौजूदा ऑर्गेनाइजेशन की मांग के अनुसार  तकनीकी रूप से कुशल पेशेवरों की हमारी गहरी समझ के साथ डिजाइन किया गया है। हम आज के गतिशील काम के माहौल में अपने छात्रों को कैरियर  मार्ग प्रशस्त  में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
इसके अलावा एनयू राजस्थान से आने वाले के छात्रों के लिए विशेष शुल्क छूट प्रदान करता है। प्रतिष्ठित सर्वेक्षणों में राजस्थान के शीर्ष विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान, एनयू लड़कों को छूट के रूप में 25 हजार रुपए और राज्य की लड़कियों को 40 हजार रुपए तक की पेशकश करेगा। राजस्थान के सैकड़ों छात्र पहले से ही एनयू में उच्च अध्ययन कर रहे हैं। वास्तव में, इस वर्ष अकेले राज्य के 15000 छात्रों ने विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए एनयु में आवेदन किया है। रचनात्मक और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का पोषण करने वाली इण्डस्ट्री रेडी शिक्षा पर बल देने के साथ एनयू ने आवेदन करने वाले सभी छात्रों के लिए लगातार 100 प्रतिषत प्लेसमेंट रिकॉर्ड बनाए रखा है। वर्ष 2021 की कक्षा के लिए, 95 प्रतिशत से अधिक छात्रों को आईबीएम, पीडब्ल्यूसी, ईवाई, सिस्को, टीसीएस, मॉर्गन स्टेनली विभिन्न प्रसिद्ध संगठनों में उनकी वांछित भूमिकाएँ मिलीं। शीर्ष 25 प्रतिशत छात्रों के लिए 9.89 एलपीए, जबकि उच्चतम 24.08 एलपीए औसत सीटीसी प्राप्त हुए हैं।

एनयू मजबूत उद्योग सम्बन्धों और एक शोध-उन्मुख दृष्टिकोण के निर्माण पर अपने ध्यान के माध्यम से ज्ञान अर्थव्यवस्था की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। प्रौद्योगिकी का गहन ज्ञान प्रदान करने के अलावा, एनयू न केवल छात्रों को नए युग के रोजगार की भूमिकाओं के लिए तैयार करके बल्कि उन्हें नौकरी देने वाले बनने में भी मदद करके एक महान भविष्य सुनिश्चित करता है। स्थिरता पर ध्यान देने के साथ, विद्यार्थियों को प्रकृति के करीब लाने की दिशा में काम करता है और उन्हें पर्यावरण को वापस देना सिखाता है।

 

Read More स्कूल प्राइवेट हो या सरकारी, समान यूनिफॉर्म की तैयारी

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत