सर्जिकल व इमरजेंसी वार्ड के एसी खराब, मरीज हो रहे परेशान

तीन दिन पहले एसी रिपेयरिंग के दिए आदेश, फिर भी नहीं हुए ठीक, उमस व गर्मी से मरीज हलकान

सर्जिकल व इमरजेंसी वार्ड के एसी खराब, मरीज हो रहे परेशान

संभाग के सबसे बड़े एमबीएस अस्पताल के चार एसी खराब चल रहे है। मरीजों की शिकायत पर एमबीएस के उप अधीक्षक डॉ. समीर टंडने इसको ठीक करने के आदेश भी दिए उसके बावजूद अभी तक एसी ठीक नहीं होने से गंभीर रोगियों के परिजनों को गर्मी में हाथ से पंखा करना पड़ रहा है।

 कोटा। संभाग के सबसे बड़े एमबीएस अस्पताल के हालात सुधरने  का नाम ही नहीं ले रहे है। संभाग का बड़ा अस्पताल होने से कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां से रेफर होकर मरीज यहां इलाज के लिए आते लेकिन यहां की अव्यवस्थाओं को देखकर मरीज अपने को ठगा-ठगा सा महसूस करता है। पिछले चार दिनों से सर्जिकल व इमरजेंसी के एसी खराब हो गए है। दोनों वार्ड में गंभीर मरीजों को रखा जाता है वहीं पर इस तरह की अव्यवस्था है तो बाकी वार्ड की क्या हालत होगी। 

सर्जिकल वार्ड के एसी भी नहीं कर रहे काम
पिछले एक सप्ताह से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। उसम और गर्मी से लोग परेशान है। एमबीएस के सर्जिकल वार्ड में आॅपरेशन वाले मरीज भर्ती है ऐसे एसी खराब होने मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। 

जेकेलोन अस्पताल के मुख्य गेट के सामने कीचड़, प्रसूताओं को हो रही परेशानी
जेकेलोन अस्पताल में जरा सी बारिश होते ही चहुंओर कीचड़ और गंदगी फैल जाती है। शुक्रवार को रात से चल रही बारिश से अस्पताल परिसर में जगह- जगह पानी भर गया है। अस्पताल के मुख्य गेट पर पानी जमा होने से कीचड़ हो गया है। प्रसुताओं को अस्पताल में जाने में परेशानी हो रही है। कीचड़ में पैर फिसलने के डर से गर्भवती महिलाएं परिजनों का सहारा लेकर अस्पताल में पहुंच रही है। सबसे ज्यादा कीचड़ से बुजुर्ग महिला व पुरूषों को हुई। आसपास के खड़े लोगों से सहायता लेकर बुजुर्गों ने कीचड़ से रास्ता पार किया।

इमरजेसी वार्ड के चार एसी खराब
पिछले चार पांच दिन से एमबीएस अस्पताल के चार एसी खराब चल रहे है। मरीजों की शिकायत पर एमबीएस के उप अधीक्षक डॉ. समीर टंडने इसको ठीक करने के आदेश भी दिए उसके बावजूद अभी तक एसी ठीक नहीं होने से गंभीर रोगियों के परिजनों को गर्मी में हाथ से पंखा करना पड़ रहा है।  इमरजेंसी वार्ड के आठ बेड के उपर लगे एसी खराब पडे है। ऐसे में मरीजों को भारी परेशानी हो रही है। 

Read More 2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

 दो माह बाद भी नहीं बनी नालियां व सड़कें  मरीजों को कीचड़ से निकलना पड़ रहा
शहर में शुक्रवार रात से हो रही बारिश ने संभाग के दोनों बडेÞ अस्पातालों की अव्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी। अस्पताल परिसर तलाई बन गया। चहुंओर कीचड़ फैलने से मरीजों को अस्पताल पहुंचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  अस्पताल में चल रहे निर्माण के कारण नालियां पूरी टूट चुकी है। जगह जगह गड्ढे बन गए है। जरा सी बारिश होते ही अस्पताल में कीचड़ और पानी जमा हो जाता है। दो माह पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के बाद यहां तुरंत नालियों का निर्माण करने और अस्पताल की सड़कों मरम्मत करने के आदेश दिए लेकिन दो माह बाद हालात जस के तस बने हुए है। शुक्रवार रात को हुई बारिश ने अस्पताल की अव्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी। 

Read More तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास

एमबीएस के मुख्य गेट के सामने कीचड़ से मरीजों का निकलना हुआ मुश्किल
एमबीएस अस्पताल के मुख्य गेट के सामने पानी जमा होने से मरीजों को अस्पताल में पहुंचने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। खासतौर से बुर्जुगों को कीचड़ से निकलने में परिजनों का सहारा लेना पड़ा। संभाग बड़ा अस्पताल होने के बावजूद यहां हालत ग्रामीण अस्पताल से भी बदत्तर है। कीचड़ से सने पैर लेकर मरीज अस्पताल में पहुंच रहे ऐसे में बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है। 

Read More बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित

इनका कहना है
सर्जिकल व इमरजेंसी वार्ड के एसी ठीक करने के लिए शुक्रवार को ही मैकेनिक को आदेश जारी कर दिए थे। अभी तक क्यों नहीं ठीक हुए इसकी जांच रविवार को कराता हूं। कल ही सभी एसी ठीक करा दिए जाएंगे। 
- डॉ. समीर टंडन, उप अधीक्षक एमबीएस अस्पताल कोटा 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत