टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान

4 मिनट 24 सैकंड का वीडियो जारी कर किया 24 साल के करियर का समापन

टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान

सबसे ज्यादा आठ बार विम्बलडन का खिताब अपने नाम किया।  फेडरर ने छह  ऑस्ट्रेलियन ओपन और पांच यूएस ओपन खिताब भी जीते।

नई दिल्ली। टेनिस की दुनिया के महान खिलाड़ियों में शुमार स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने खेल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी फेडरर ने 4 मिनट 24 सेकेंड का एक वीडियो जारी कर 24 साल के प्रोफेशनल करियर को समाप्त करने की घोषणा की। अगले हफ्ते लेवर कप उनका अंतिम एटीपी टूर्नामेंट होगा। फेडरर को ग्रास कोर्ट का महान खिलाड़ी माना जाता है। उन्होंने सबसे ज्यादा आठ बार विम्बलडन का खिताब अपने नाम किया।  फेडरर ने छह  ऑस्ट्रेलियन ओपन और पांच यूएस ओपन खिताब भी जीते। क्ले कोर्ट पर खेली जाने वाली फ्रेंच ओपन को फेडरर केवल एक बार ही जीत सके हैं। फेडरर ने अपनी इस यात्रा में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है। फेडर ने कहा कि मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह पहचान करनी होगी कि मेरे करियर का अंत कब है।

शानदार रहे हैं 24 साल
पिछले 24 साल मेरे लिए शानदार रहे हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 साल महज 24 घंटे में ही हुए हैं। यह एक ऐसा अनुभव है, जैसे कि मैंने पूरी जिंदगी जी ली हो। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आप जैसे दर्शकों के सामने और 40 अलग-अलग देशों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान मैं हंसा हूं और रोया भी हूं, खुशी मिली और दर्द भी मिला, लेकिन मैंने खुद के लिए अच्छा महसूस किया है।

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने में तीसरे नम्बर पर
फेडरर पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। अब ये रिकॉर्ड राफेल नडाल के नाम है। उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वहीं नोवाक जोकोविच के नाम 21 खिताब है।

Read More आरसीए के चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक

Post Comment

Comment List

Latest News