पार्षदों ने सफाई व्यवस्था व सड़क निर्माण में अनियमितता बरतने के लगाए आरोप

सड़क निर्माण के दौरान घटिया निर्माण सामग्री को आरोप

पार्षदों ने सफाई व्यवस्था व सड़क निर्माण में अनियमितता बरतने के लगाए आरोप

4 दर्जन ऐसे नाम बताए जा रहे हैं जिनके नाम से भुगतान तो उठाया जा रहा है, वे नगर पालिका की सफाई कर्मियों की सूची में शामिल नहीं है। सफाई के नाम पर कभी उन्होंने अपने ड्यूटी नहीं दी, न ही वे नगर पालिका दफ्तर पहुंचे।

महुवा। यहां नगरपालिका सभागार में विधायक की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान पार्षद, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी एवं कनिष्ठ अभियंता से सफाई व्यवस्था व सड़क निर्माण में अनियमितता बरते जाने के बार-बार मुद्दे उठाए गए, लेकिन उनके द्वारा कोई भी संतोषप्रद जवाब नहीं दिया गया। इसके चलते बैठक के दौरान पार्षदों ने लिए गए प्रस्तावों पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। बैठक के दौरान पार्षदों ने सड़क निर्माण के दौरान नगर पालिका व संवेदक द्वारा अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए बताया कि सड़क निर्माण के दौरान घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि शिकायत के बाद भी नगर पालिका कनिष्ठ अभियंता मौके पर नहीं पहुंचते हैं, जिसके चलते पार्षदों में गहरा रोष व्याप्त है। 3 से 4 महीने बाद ही सड़कें उखड़ने लग जाती है। उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र में बनाई गई सभी सड़कों की जांच करवाए जाने की मांग की है। इस दौरान विधायक ने कहा कि नगर पालिका के जिस वार्ड में सड़कें बनाई जाए उससे संबंधित पार्षद से गुणवत्ता का सर्टिफिकेट लिया जाना जरूरी है। इसके बाद ही ठेकेदारों को भुगतान किया जाए।


पार्षद के मांगने पर भी नहीं उपलब्ध करवाई सफाई कर्मियों की सूची 

नगर पालिका में चल रहे सफाई ठेके में भारी भ्रष्टाचार के मामले को लेकर जब वार्ड 4 के पार्षद ओम प्रकाश भारद्वाज ने सफाई कर्मचारियों के नाम की सूची मांगी तो अधिशासी अधिकारी व अन्य बगले झांकने लगे। आधा घंटे में भी पार्षद को सूची उपलब्ध नहीं करवाई गई। कथित नामों से भुगतान उठाने की जानकारी पार्षद को मिली थी। लगभग 4 दर्जन ऐसे नाम बताए जाते हैं जिनके नाम से भुगतान तो उठाया जा रहा है, वे नगर पालिका की सफाई कर्मियों की सूची में शामिल नहीं है। सफाई के नाम पर कभी उन्होंने अपने ड्यूटी नहीं दी, न ही वे नगर पालिका दफ्तर पहुंचे। पार्षद ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो रही है जिस फर्म को टेंडर दिया गया है उसमें निर्धारित शर्तें लागू है। पार्षद ने बताया कि उन शर्तों का नगर पालिका द्वारा उल्लंघन किया जा रहा है। प्रति माह लाखों रुपए का सफाई कार्य में गड़बड़झाला किया जा रहा है। सफाई व्यवस्था के दौरान लगाए गए आधा दर्जन ट्रैक्टर और शहर की प्रमुख सड़कों की सफाई करने वाली मशीनें जब सफाई कार्य में काम नहीं ली जा रही तो उनका पिछले 6 माह से भुगतान क्यों उठाया जा रहा है। संपूर्ण मामले को लेकर नगर पालिका के अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए, बल्कि यह कहा कि मशीनों को वापस बुलवाया जाएगा। उधर, पार्षद ओमप्रकाश भारद्वाज अपने सवालों के जवाब मांगते रहे, लेकिन नगरपालिका अधिकारियों ने जवाब देने की हिम्मत नहीं जुटाई। उन्होंने बताया कि संपूर्ण मामले को लेकर वे राज्यसभा सांसद से मिलेंगे।

मकानों को तोड़कर पुन बनाया जाए नाला

Read More तीन दिन में ही एलन कोचिंग के दो छात्रों ने की आत्महत्या

कस्बे के मुख्य बाजार में कई वर्षों से चली आ रही पानी भराव की समस्या को लेकर बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि जो मकान नालों के ऊपर बनाए गए हैं, उन्हें तुड़वाकर पुन: चौड़ा नाला बनाया जाए। इससे पानी की निकासी की समस्या का समाधान किया जा सके।पट्टे वितरण में की जा रही है देरी :बैठक के दौरान पार्षदों ने बताया कि नगर पालिका द्वारा पट्टे बनाने की प्रक्रिया में बहुत समय लिया जा रहा है। इसके चलते कस्बे वासियों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। उनके द्वारा बार-बार नगरपालिका के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इसे लेकर विधायक ने निर्देशित करते हुए कहा कि लोगों द्वारा अभी तक जितनी भी पट्टे की फाइलें जमा कराई गई है। उन सभी को 30 सितंबर तक पट्टे दे दिए जाएं।

Read More शिक्षक ने बेरहमी से की बच्चे की पिटाई, मदन दिलावर ने दिए निलंबन के आदेश

सड़कों के ऊपर ही बनाई जा रही हैं सड़कें नगर पालिका द्वारा पुरानी सड़कों के ऊपर ही नई सड़कें बनाई जा रही है। इसका विरोध जताते हुए पार्षदों ने पुरानी सड़कों को खुदाई कर उनके ऊपर नई सड़कें बनाए जाने का प्रस्ताव रखा है। इस दौरान उन्होंने बताया कि हाल ही में नगर पालिका द्वारा जयपुर रोड पर टाइल्स बिछाई गई थी, जो जगह-जगह से धंस चुकी है, जिन्हें उन्होंने पुन: खुदवा कर लगवाए जाने की मांग की है।

Read More गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता