तूफान प्रभावित पूर्वी क्षेत्र में सैन्य सहायता भेजेगी सरकार: जस्टिन ट्रूडो

पीेएम ने पांच प्रभावित प्रांतों के प्रमुखों से बात की

तूफान प्रभावित पूर्वी क्षेत्र में सैन्य सहायता भेजेगी सरकार: जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान तूफानी हवाएं 179 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं और कुछ स्थानों पर  100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है।

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि उनकी सरकार तूफान से प्रभावित पूर्वी क्षेत्र में राहत और बचाव कार्याें में सहायता के लिए सशस्त्र बलों को तैनात करेगी।

शनिवार की सुबह उष्णकटिबंधीय तूफान फियोना के तट से टकराने के बाद पूर्वी कनाडा में नोवा स्कोटिया, ङ्क्षप्रस एडवर्ड आइलैंड, न्यू ब्रंसविक, न्यूफ़ाउंडलैंड और क्यूबेक के मैग्डलेन द्वीप समूह में तीव्र तूफानी हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई, जिससे पांच लाख घर और व्यवसायिक इमारतों की बिजली कट गई। इसके कारण नगरपालिकाओं को स्थानीय आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने पांच प्रभावित प्रांतों के प्रमुखों से बात की है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार के लिए जापान की यात्रा रद्द कर दी है और जरूरत पड़ने पर वह प्रभावित इलाकों का दौरा भी करेंगे। रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि सेना पेड़ और मलबे को हटाने, परिवहन संपर्क बहाल करने और अन्य सभी चीजों में मदद करेगी।

कनाडा के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान तूफानी हवाएं 179 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं और कुछ स्थानों पर  100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। मंत्रालय के अनुसार आशंका है कि ऐसी ही खतरनाक हवाएं शनिवार शाम पूर्वी लोअर क्यूबेक उत्तरी तट और दक्षिणपूर्वी लैब्राडोर में विकसित होंगी और रविवार दोपहर या शाम तक इनकी रफ्तार में कमी आयेगी।

Tags: Canada

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा