भारत में लोकसभा चुनाव, कनाडा के नागरिक रहे अधिक सतर्क : ट्रूडो

कनाडा के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है

भारत में लोकसभा चुनाव, कनाडा के नागरिक रहे अधिक सतर्क : ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर उनके देश में चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया है।

टोरंटो। कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार ने भारत में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है। ट्रूडो सरकार ने कहा कि कनाडा के नागरिक बहुत ही अधिक सतर्कता रखे, क्योंकि भारत में चुनाव के पहले, दौरान और बाद में प्रदर्शन हो सकता है। कनाडा सरकार की ओर से ट्रेवल एडवाइजरी जारी की गई और इसे सुरक्षा वाले सेक्शन में अपडेट किया गया है। कनाडा ने यह चेतावनी ऐसे समय पर जारी की है जब निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर उनके देश में चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया है।

कनाडा की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है, भारत में 19 अप्रैल से 1 जून तक आम चुनाव होने वाले हैं। भारत में आम चुनाव के पहले, दौरान और बाद में प्रदर्शन हो सकते हैं। इस एडवाइजरी में यह भी चेतावनी दी गई है कि चुनाव के दौरान ट्रैफिक और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बाधा आ सकती है। यही नहीं भारत में कहीं भी बिना किसी चेतावनी के कर्फ्यू लगाया जा सकता है। इसमें यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे प्रदर्शन वाले इलाकों और उन जगहों पर जहां भीड़ हो, वहां पर जाने से बचें।

कनाडा के चुनावों में हस्तक्षेप के आरोप को भारत ने बताया पाखंड
इसमें कहा गया है कि कनाडा के लोगों को एंटी कनाडा प्रदर्शनों में निशाना बनाया जा सकता है। उनका उत्पीड़न किया जा सकता है। कनाडा के लोगों से कहा गया है कि वे अंजान लोगों से बचें और अपनी निजी सूचन देने से परहेज करें। कनाडाई यात्रियों से कहा गया है कि वे बेंगलुरु, मुंबई और चंडीगढ़ के आसपास ज्यादा सतर्कता बरतें। बता दें कि कनाडा के पीएम लगातार बिना किसी सबूत के भारत के खिलाफ कई आरोप लगा रहे हैं। इसको लेकर उनकी किरकिरी भी हो चुकी है।

कनाडा के लोगों को बनाया जा सकता है निशाना
इस एडवाइजरी में कई बातें वही हैं जिन्हें कनाडा और भारत के बीच रिश्तों में तनाव आने के बाद पिछले साल जारी किया गया था। कनाडा के पीएम ट्रूडो ने संसद में एक बयान में कहा था कि इस बात के विश्वसनीय आरोप है कि भारतीय एजेंटों से जुड़े हत्यारों ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा के सरे में हत्या की थी। एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत और कनाडा में हाल के दिनों में हुए घटनाक्रम को देखते हुए विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया गया है। कनाडा के प्रति नकरात्मक भावनाएं भी हैं।

Read More अमेरिका के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम कर सकता है रूस

Tags: trudeau

Post Comment

Comment List

Latest News

टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित
विगत दिनों कुछ समय के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत क्षय औषधियों की केन्द्र से आपूर्ति बाधित हुई...
जहां पर समर्थन मूल्य पर सरसों चना की खरीद रहेगी शून्य, वे खरीद केंद्र अगले सीजन में होंगे बंद
फर्जी चेकिंग निरीक्षक बन कर रहा था बस चैक, पकड़ा
डंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत, एक घायल
लाखेरी का जिग जेग बांध प्रशासन की अनदेखी के चलते खाली हुआ
उत्पादकों और निर्यातकों के साथ संवाद कर समाधान का प्रयास करे सरकार - आरतिया
ओवेरियन मॉस का दूरबीन से सफल ऑपरेशन