मिर्गी रोगियों के लिए ऐपीलेप्सी सर्जरी जल्द : डॉ. स्वर्णकार

महात्मा गांधी अस्पताल में मनाया गया राष्ट्रिय मिर्गी दिवस 

मिर्गी रोगियों के लिए ऐपीलेप्सी सर्जरी जल्द : डॉ. स्वर्णकार

वेंगल नर्व स्टिमुलेशन एवं कुछ प्रकार के आहार कीटोजैनिक डाइट से भी दौरों को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा 60 फीसदी रोगी दवा से ठीक हो जाते हैं। न्यूरो साइंसेज के निदेशक डॉ. बीएस शर्मा ने कहा गभ्भीर मिर्गी रोगियों के लिए सर्जरी बेहद जरूरी होती है, जो महात्मा गांधी अस्पताल मेंअत्याधुनिक तकनीक के साथ उपलब्ध है।

जयपुर। महात्मा गांधी अस्पताल में मिर्गी रोग का अत्याधुनिक तकनीक से रोगियों का उपचार किया जा रहा है। न्यूरोलोजी एवं न्यूरो सर्जरी में यहां देश के नामचीन और अनुभवी चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यह विचार महात्मा गांघी अस्पताल के एमेरिट्स चेयरपर्सन प्रो. (डॉ) एमएल स्वर्णकार ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा मिर्गी रोगियों के लिए ऐपीलप्सी सर्जरी भी बड़े स्तर पर की जा रही है। डॉ. स्वर्णकार ने बातें राष्टÑीय  मिर्गी दिवस पर हुए कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में डॉ. स्वर्णकार ने कहा कि मिर्गी भारत में ही नहीं पूरे समूचे संसार में पाई जाने वाली बीमारी है। भारत में प्रति एक हजार में 2 से 12 रोगी मिर्गी के होते हैं। न्यूरोलोजी विभागाध्यक्ष डॉ. आरके सुरेका ने बताया यह वंशानुगत बीमारी नहीं है। वर्तमान में नई तकनीक इंट्रोनेजल के उपयोग से भी मिर्गी के दौरों को तत्काल नियंत्रित किया जा सकता है।

वेंगल नर्व स्टिमुलेशन एवं कुछ प्रकार के आहार कीटोजैनिक डाइट से भी दौरों को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा 60 फीसदी रोगी दवा से ठीक हो जाते हैं। न्यूरो साइंसेज के निदेशक डॉ. बीएस शर्मा ने कहा गभ्भीर मिर्गी रोगियों के लिए सर्जरी बेहद जरूरी होती है, जो महात्मा गांधी अस्पताल मेंअत्याधुनिक तकनीक के साथ उपलब्ध है। न्यूरोलोजी विभाग में गर्भवती महिलाएं जो पूर्व से मिर्गी रोग से पीड़ित है उनके लिए ऐपीलेप्सी रजिस्ट्री भी की जाती है। इस मौके पर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरसी गुप्ता, डॉ. अमित अग्रवाल सहित अन्य चिकित्सकों ने भी सम्बोधित किया। डॉ. गौरव गोयल ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम के दौरान क्विज एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं हुई, जिसमें विजेता हेमराज, जतिन गुर्जर, मनीषा भार्गव, नितेश यादव, अलका कपूर, निर्मला सिवारिया, हर्षिता कपूर और मयंक को पुरस्कृत किया गया।    

Post Comment

Comment List

Latest News

हाथीपुरा का सरपंच  कर रहा डोडा चूरा की तस्करी हाथीपुरा का सरपंच कर रहा डोडा चूरा की तस्करी
इस मामले में आरोपी के खिलाफ मध्य प्रदेश की पुलिस तलाश कर रही है जबकि ब्यूरो की टीम द्वारा आरोपी...
रीजनल कॉलेज फॉर एजूकेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी में मोटिवेशनल प्रोग्राम का आयोजन
पायलट और मैं पार्टी एसेट, हमारे और नेता भी एसेट: गहलोत
आईएफएफआई जूरी प्रमुख की टिप्पणी कश्मीरी हिंदुओं पर हुए अत्याचारों की भयावहता का अपमान - रोड्रिग्स
30 लाख कीमत का 287 किलो गांजा बरामद, 6 अभियुक्त गिरफ्तार
राहुल, सोनिया की जुबान बोल रहे हैं खडग़े : भाजपा
बेकाबू मेटाडोर कार में घुसी, दो की मौत, तीन घायल