अमेरिका में टिकटॉक के खिलाफ मामला दर्ज, युवाओं को अनुचित चीजें परोसने का आरोप

अमेरिकी उपभोक्ता संरक्षण कानून का उल्लंघन करने का आरोप 

अमेरिका में टिकटॉक के खिलाफ मामला दर्ज, युवाओं को अनुचित चीजें परोसने का आरोप

कंपनी के खिलाफ दो मामले दर्ज कराये गये हैं, एक में एप को इस्तेमाल करने वाले युवाओं को अनुचित चीजें परोसने का दावा किया है।

इंडियाना। जाने माने सोशल मीडिया एप टिकटॉक के खिलाफ अमेरिका के इंडियाना प्रांत में मामला दर्ज किया गया है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि एटॉर्नी जनरल टॉड रोकिटा ने टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के खिलाफ अमेरिकी उपभोक्ता संरक्षण कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। कंपनी के खिलाफ दो मामले दर्ज कराये गये हैं, एक में एप को इस्तेमाल करने वाले युवाओं को अनुचित चीजें परोसने का दावा किया है। दूसरे मामले में उन्होंने आरोप लगाया कि टिकटॉक ने यह साफ नहीं किया कि उपभोक्ताओं की संवेदनशील जानकारियों को चीनी सरकार द्वारा प्राप्त करने की क्या संभावनाएं हैं। इस मामले में अदालत में पेश वाद में टिकटॉक को भेड़ की खाल में छिपे भेडिये की संज्ञा दी गयी है।

दस्तावेज में कहा गया कि टिकटॉक इंडियाना में उसके उपभोक्ताओं को उनके संवेदनशील डाटा के संबंध में भ्रम और धोखे में रखा है और इसके चलते उनकी निजता का आसानी से हनन किया जा सकता है। शिकायत  में कहा गया कि इस एप पर लगातार अनुचित सामग्री जैसी शराब, तंबाकू और ड्रग्स के सेवन, सेक्स संबंधी सामग्री, नग्नता और कामोत्तेजक सामग्री को पेश किया जा रहा है। दावा किया गया कि 12 साल की उम्र वाले युवा  उपभोक्ताओं को धोखा दिया जा रहा है, और हद तो यह है, कि यह एप्पल और गूगल एप स्टोर पर उपलब्ध है। इंडियाना कंपनी द्वारा किये जा रहे इन अनैतिक कार्यों पर रोक लगाने और इस तरह के अनुचित और कपटी आचरण के लिए कंपनी के खिलाफ नागरिक दंड निर्धारित किये जाने  के लिए प्रयासरत है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत