स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण

चंबल रिवर फ्रंट समेत कई कार्यों को देखा

स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण

स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी कार्य चल रहे हैं उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान तो रखा ही जा रहा है समय का भी विशेष ध्यान रखा जाए। सभी कार्य निर्धारित समय पर पूरे किए जाने चाहिए ।

कोटा। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा  गुरुवार को कोटा पहुंचे । यहां उन्होंने नगर विकास न्यास द्वारा शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया।प्रमुख शासन सचिव कुंजी लाल मीणा ने नगर विकास न्यास द्वारा करीब 800 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे चंबल रिवर फ्रंट का निरीक्षण किया । इस दौरान चंबल नदी के दोनों किनारों पर बन रहे घाट के कार्यों को देखा। इसके अलावा शहर में विकास कार्य ,आईएल कॉलोनी में निमार्णाधीन आॅक्सीजन सिटी पार्क का भी निरीक्षण किया । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी कार्य चल रहे हैं उनमें गुणवत्ता का  विशेष ध्यान तो रखा ही जा रहा है समय का भी विशेष ध्यान रखा जाए। सभी कार्य निर्धारित समय पर पूरे किए जाने चाहिए ।

नगर विकास न्यास के अधिकारियों ने बताया कि आॅक्सीजन सिटी पार्क का काम अंतिम चरण में चल रहा है।  तीस हेक्टेयर भूमि पर करीब 100 करोड़ रुपए की लागत से आॅक्सीजन सिटी पार्क का निर्माण कराया जा रहा है । यहां 72 फीसदी हिस्से में हरियाली को विकसित किया गया है 16 फीसदी में पानी का काम होगा और 12 फीसदी  में पक्का निर्माण किया जा रहा है। सिटी पार्क में करीब 200 प्रजातियों के पक्षियों के लिए पक्षी शाला का भी निर्माण किया जा रहा है। कई तरह के स्कल्पचर लगाए गए हैं ,हरियाली के लिए करीब डेढ़ लाख छोटे और 15,000 से अधिक बड़े पेड़ पौधे लगाए गए हैं । बोटिंग का आनंद लेने के लिए कैनाल और उसके बीच में एक तालाब भी विकसित किया गया है । बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले सहित खाने पीने के लिए आकर्षक डिजाइन में दुकानें भी तैयार की गई है ।आॅक्सीजन पार्क  का कार्य फरवरी तक पूरा होने की संभावना है। प्रमुख शासन सचिव  मीणा के साथ आर्किटेक्ट अनूप भरतरीया, नगर विकास न्यास के विशेष अधिकारी आरडी मीणा, नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी ,मुख्य अभियंता ओपी वर्मा समेत कई इंजीनियर और अधिकारी मौजूद रहे।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत