भारत में लांच हुई पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन 

उत्पादन में लगा लगभग 6 से 7 साल का समय

भारत में लांच हुई पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन 

यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से तैयार की गई है।

दिल्ली। भारत में पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की पहली वैक्सीन लांच हो गई है। केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने यह लांच राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरुकता माह के अवसर पर किया। यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से तैयार की गई है। वैक्सीन का नाम 'सर्ववैक' रखा गया है। सर्वाइकल कैंसर महिलाओं को अपनी चपेट में लेने वाली कैंसर की दूसरी सबसे घातक बिमारी है। भारत में हर साल लगभग सवा लाख महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर पाया जाता है। 

इस वैक्सीन के उत्पादन में लगभग 6 से 7 साल का समय लगा है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरुकता माह के अवसर पर माननीय गृह मंत्री अमित शाह के हाथों मेड इन इंडिया पहली एचपीवी वैक्सीन लॉन्च करके प्रसन्नता हो रही है। यह महिलाओं के गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर होता है जो कि एचपीवी नामक वायरस के संक्रमण के कारण होता है। 

Tags: vaccine

Post Comment

Comment List

Latest News