भारत में लांच हुई पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन 

उत्पादन में लगा लगभग 6 से 7 साल का समय

भारत में लांच हुई पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन 

यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से तैयार की गई है।

दिल्ली। भारत में पहली मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की पहली वैक्सीन लांच हो गई है। केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने यह लांच राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरुकता माह के अवसर पर किया। यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से तैयार की गई है। वैक्सीन का नाम 'सर्ववैक' रखा गया है। सर्वाइकल कैंसर महिलाओं को अपनी चपेट में लेने वाली कैंसर की दूसरी सबसे घातक बिमारी है। भारत में हर साल लगभग सवा लाख महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर पाया जाता है। 

इस वैक्सीन के उत्पादन में लगभग 6 से 7 साल का समय लगा है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरुकता माह के अवसर पर माननीय गृह मंत्री अमित शाह के हाथों मेड इन इंडिया पहली एचपीवी वैक्सीन लॉन्च करके प्रसन्नता हो रही है। यह महिलाओं के गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर होता है जो कि एचपीवी नामक वायरस के संक्रमण के कारण होता है। 

Tags: vaccine

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत