केबल और डीटीएच का बिल 30 फीसदी महंगा होगा!

ट्राई का टैरिफ ऑर्डर: टीवी ऑपरेटर्स ने जताई नाराजगी, अब कोर्ट करेगा सुनवाई

केबल और डीटीएच का बिल 30 फीसदी महंगा होगा!

ट्राई के इस आदेश से टीवी ऑपरेटरों ने नाखुशी जाहिर की है। ऑपरेटरों इस आदेश को लेकर केरल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जिसपर आगे की सुनवाई 8 फरवरी को होगी। 

एजेंसी/नवज्योति,नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (टीआरएआई) ने टीवी चैनलों के प्राइसिंग को लेकर एक नया टैरिफ आर्डर दिया है। यह आदेश सभी डीटीएच और केबल आॅपरेटरों के ऊपर एक फरवरी से लागू होगा। ट्राई के इस आदेश के लागू होने के साथ सभी कंज्यूमर्स को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। माना जा रहा है कि एक फरवरी के बाद डीटीएच और केबल के बिल में 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। हालांकि आॅपरेटरों को डर है कि ओटीटी चैनलों के बढ़ने के बाद केबल आॅपरेटरों के कंज्यूमर कम हुए हैं और ट्राई के हालिया ट्रैफिक आर्डर से इसमें और वृद्धि देखने को मिल सकती है।

टीवी केबल फेडरेशन ने ट्राई को लिखा पत्र
ट्राई के नए ट्रैफिक नियम से परेशान टीवी केबल फेडरेशन ने 25 जनवरी को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जताईण् फेडरेशन ने शिकायत दर्ज कराई कि ट्राई बहुत जल्दबाजी में डिसीजन ले रहा है और आॅपरेटर्स को पूरा समय नहीं दे रहा है। फेडरेशन ने अपने पत्र में लिखा कि नए टैरिफ आर्डर के कारण अब कंज्यूमर  को ज्यादा कीमत देनी पड़ेगी। ऐसा होने से पहले से संकट में फसी इस इंडस्ट्री की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी।  

ट्राई के खिलाफ कोर्ट में गए केबल टीवी ऑपरेटर
ट्राई के इस आदेश से टीवी ऑपरेटरों ने नाखुशी जाहिर की है। ऑपरेटरों इस आदेश को लेकर केरल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जिसपर आगे की सुनवाई 8 फरवरी को होगी। 

कन्जयूमर्स को होगा फायदा: ट्राई
वहीं इन तमाम सवालों पर ट्राई ने भी अपना रुख साफ  किया है। ट्राई का कहना है कि नए ट्रैफिक आर्डर के बाद कंज्यूमर नेटवर्क कैपेसिटी फीस (एनसीएफ) पर 40-50 रु. तक की बचत कर सकता है, क्योंकि प्रत्येक कंज्यूमर अब 130 रु. के एनसीएफ में 100 चैनलों के बजाय 228 टीवी चैनलों का आनंद ले सकते हैं। ट्राई ने अपने आदेश में आगे कहा कि जिनके घरों में एक से ज्यादा टीवी सेट है उनको इस आर्डर के लागू होने के बाद 60 फीसदी की बचत होगी।

Tags: trai

Post Comment

Comment List

Latest News