एच3एन2 वायरस से हो रही खांसी और तेज बुखारः आईसीएमआर

दो महीनों में मरीजों की संख्या बढ़ी

एच3एन2 वायरस से हो रही खांसी और तेज बुखारः आईसीएमआर

डॉक्टरों का कहना है कि बीते ढ़ाई महीने में एच3एन2 वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। इस वायरस का प्रकोप अभी भी बना हुआ है।

नई दिल्ली। लंबे समय से खांसी और तेज बुखार होना जैसे लक्षण आम होने लगे हैं। दरहअसल यह एच3एन2 वायरस के कारण हो रहा है। इसकी पुष्टि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने की है। अगर आपको भी तेज बुखार और लंबे समय से खांसी है तो सतर्क हो जाइए और डॉक्टर से सलाह जरुर लीजिए। यह वायरस अन्य की तुलना में ज्यादा प्रभावी है और इससे पीड़ित लोग अस्पताल में जल्दी भर्ती हो रहे है। 

डॉक्टरों का कहना है कि बीते ढ़ाई महीने में एच3एन2 वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। इस वायरस का प्रकोप अभी भी बना हुआ है। मार्च आखिर या अप्रैल शुरुआत में इस वायरस के कम होने के आसार हैं क्योंकि उस समय तक तापमान बढ़ जाता है। इन लक्षणों में लोगों को एंटिबायटिक के ज्यादा प्रयोग से बचना चाहिए। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वायरस के प्रकोप से सर्दी, खांसी और बुखार लगातार बना रहता है। इसकी शुरुआत ठंड लगने के साथ तेज बुखार आने से शुरु होती है। पिछले दो महीनों में मरीजों की बाढ़ सी आ गई है। यह वायरस अन्य इंफ्लुएंजा वायरस की तुलना में अधिक गंभीर लक्षण वाला है। 
डब्ल्यूएचओ के अनुसार हर साल दुनिया में मौसमी इंफ्लुएंजा के 30 से 50 लाख मामले सामने आते हैं। जिसमें लाखों लोगों की मौत सांस की बीमारी के कारण होती है। 

 

Read More हाईकोर्ट ने कंगना रनौत को दिया नोटिस

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में