हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास कार्यक्रम : केंद्र के दबाव में मीडिया, देश में हिंसा, तनाव व अशांति का माहौल: मुख्यमंत्री

हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास कार्यक्रम : केंद्र के दबाव में मीडिया, देश में हिंसा, तनाव व अशांति का माहौल: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि आज मीडिया केंद्र के दबाव में काम कर रहा है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक  गहलोत ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि आज मीडिया केंद्र के दबाव में काम कर रहा है। मीडिया के मालिको के भी ईडी, सीबीआई के छापे पड़ सकते है। देश में हिंसा, तनाव व अशांति का माहौल है, जो देश के लिए चिंता की बात है। कोई नहीं जानता कि देश किस दिशा में जाएगा। लोकतंत्र की मूल भावना के अनुसार चलना होगा। हम चाहते है कि किस तरह माहौल ठीक हो, इसमें पत्रकारिता की भूमिका भी विशेष होती है। सरकार किसी भी पार्टी की हो, उसे आईना दिखाते रहे।

गहलोत गुरुवार को हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस विवि का प्रबंधन बेहतरीन होना चाहिए। पता नहीं किन मूर्ख लोगों ने वसुंधरा राजे से विवि बंद करा दिया। राजस्थान विवि में मर्ज करा दिया, जहां फैकल्टी ही नहीं है, जब मैं पहली बार सीएम बना था तब प्रदेश में 6 विवि थे। आज राजस्थान में 22 विश्वविद्यालय है। हमने ओम थानवी को वीसी बनाया। मैंने ही इनको यहां आने के लिए अपील की थी। थानवी ने रूचि लेकर खासा कोठी में ही सही, लेकिन विवि शुरू कर दिया।  उन्होंने कहा कि विवि की स्थापना मेरा बहुत पुराना सपना था।


पिछले शासन में हमने दो विवि शुरू किए थे। सरकार बदलने पर दोनों विवि को बंद कर दिया गया था। हालांकि देश में कभी ऐसा होता नहीं है, लेकिन देश में पहला उदाहरण था जब दो विवि को बंद कर दिया गया। मुझे खुशी है कि जब हमारी सरकार फिर बनी, तो शुरू कर दिया। कोरोना के चलते जिस तरह शिलान्यास होना चाहिए था, वैसा नहीं हुआ मैं चाहता था कि शिलान्यास कार्यक्रम में सभी पत्रकार व साहित्यकार आए। भविष्य में कोई कार्यक्रम करके सभी को बुलाएंगे। जयनारायण व्यास व हरिदेव जोशी भी पत्रकार थे, मैं चाहता हुन कि अब प्रदेश से बड़े पत्रकार देश में हो। अब मीडिया हाईटेक हो गया है, राजस्थान के छात्रों को भी अवसर मिलना चाहिए। पत्रकारिता विवि के लिए कोई कमी नहीं होगी। हाईटेक का जमाना है। हमें वैसी ही तैयारी करनी पड़ेगी। दहमीकलां में यह पत्रकारिता विवि बनेगा। अभी विवि में 200 छात्र है, मैं चाहूंगा कि यह संख्या 2000 हो। साधनों की किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि इसका काम समयबद्ध पूरा करें। 18 महीने की बजाय 15 महीने में काम पूरा करें। सीएम ने मंत्री भजनलाल जाटव से कहा तब ही पता लगेगा कि आपका अनुभव हैअब चौथे स्तंभ की रक्षा करने का समय आ गया है। अभी देश का चौथा स्तंभ संकट में आ गया है। रवीश कुमार व आशुतोष टाइप के कम लोग हैं।

पिछली सरकार को पारदर्शिता का रास नहीं आया फैसला
उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने कहा कि जब सरकारें सूचनाएं सार्वजनिक करने से डरती है, उस वक्त में हमारी सरकार ने पत्रकारिता विवि स्थापित किया है। पिछली सरकार को पारदर्शिता के लिए उठाया गया कदम रास नहीं आया। हमारे उठाए कदम को पिछली सरकार ने रोक दिया था, लेकिन 2018 में जनता ने फिर से हमें आशीर्वाद दिया। सीएम गहलोत ने इस विवि को फिर से शुरू कर दिया। पीडब्ल्यूडी मंत्री भजन लाल जाटव ने कहा कि  सीएम गहलोत ने शिक्षा के विकास के लिए कई काम किए।


आज गरीब का बच्चा भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ सकता है
देश में चौथे स्तंभ को दबाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन गहलोत ने चौथे स्तंभ को ताकत दी है। कार्यक्रम में कुलपति ओम थानवी, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा,  अखिल अरोरा, भवानी देथा, राजेश यादव व गौरव बजाड़ भी मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
  बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज 
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की कोशिश करने का आरोप
कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत