तेज अंधड़ और बारिश से बदला मौसम, गिरा तापमान

जयपुर में तेज आंधी के साथ हुई बारिश

तेज अंधड़ और बारिश से बदला मौसम, गिरा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में आंधी, बारिश व तेज हवाएं चलने से तापमान में और दो डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। इससे लोगों को लू से राहत मिलेगी। 

जयपुर। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ से रविवार को मौसम में बदलाव हुआ। अनेक हिस्सों में तेज आंधी, बरसात हुई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के अनेक हिस्सों में बादलों की चादर तनी रही। कई जगह सूर्य और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल भी चला। जयपुर, टोंक, सीकर, बीकानेर में तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। इससे चार से पांच डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राज्य में रविवार को सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में 44.0 डिग्री रहा, जबकि राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 43.5 से गिरकर 40.4 डिग्री पहुंच गया। बीती रात तापमान में बढ़ोतरी थी, जो 26.3 से बढ़कर 31.3 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में आंधी, बारिश व तेज हवाएं चलने से तापमान में और दो डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। इससे लोगों को लू से राहत मिलेगी। 

जयपुर में रात आंधी के साथ तेज बारिश 
जयपुर और आस-पास के उपनगरों में रविवार रात आंधी के साथ तेज बरसात हुई। बताया जा रहा है कि आंधी 40-50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से चली। इससे पहले शाम को बारिश होने से मैच देखने आए लोगों को घर लौटने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

कहां कितना रहा दिन का तापमान
अजमेर में 42.9 से गिरकर 41.5 डिग्री तापमान रहा, जबकि भीलवाड़ा में 44.0 से गिरकर 42.8, टोंक में 45.6 से गिरकर 43.0, अलवर में 40.0 से बढ़कर 41.8, पिलानी में 43.5 से गिरकर 40.8, सीकर में 42.0 से गिरकर 41.5, कोटा में 45.4 से कम होकर 44.4, उदयपुर में 42.4 से गिरकर 41.0, बाड़मेर में 45.7 से गिरकर 43.9, जैसलमेर में 46.0 से गिरकर 44.0, जोधपुर में 44.4 से गिरकर 41.8, फलौदी में 45.2 से गिरकर 43.8, बीकानेर में 45.0 से गिरकर 43.5, चूरू में 45.6 से कम होकर 42.9 और श्रीगंगानगर में 44.6 से गिरकर 42.2 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया। 

चक्रवाती तूफान के कारण आया पश्चिमी विक्षोभ 
चक्रवाती तूफान मोखा के कारण पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इससे वर्षाजनित हादसों में एक बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गई। दूदू में दीवार एक परिवार पर गिर गई, दीवार गिरने से छह साल की बच्ची की मौत हो गई। वहीं झुंझनूं के सिधाणा में तेज आंधी से एक दिव्यांग की मौत हो गई।

Read More वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट