भूसा संकट से पार पाने को बनेगा गोदाम

ऑफ सीजन में महंगा भूसा नहीं खरीदने पर निगम को होगा लाखों का फायदा

भूसा संकट से पार पाने को बनेगा गोदाम

निगम की गौशाला में मौजूद गौवंश को देखते हुए वहां हर साल भूसा, हरा चारा, खल चूरी व चापड़ का टेंडर किया जाता है। भूसे के टेंडर की शर्त के अनुसार संवेदक को गौशाला में रोजाना 60 से 70 क्विंटल भूसा सप्लाई करना है।

कोटा । नगर निगम की बंधा धर्मपुरा स्थित गौशाला में गौवंश की संख्या बढ़ने के साथ ही भूसे की आवश्यकता भी लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन वहां अधिक मात्रा में भूसा रखने का पर्याप्त गोदाम तक नहीं है। ऐसे में अब गौशाला में करीब 70 लाख की लागत से नया भूसा गोदाम बनाया जाएगा। नगर निगम की बंधा धर्मपुरा स्थित गौशाला में वर्तमान में करीब 4 हजार से अधिक गौवंश है। जिनमें गाय से लेकर सांड तक शामिल हैं। करीब 15 सौ से अधिक सांड है। वहीं गायों में अधिकतर बीमार स्थिति वाली हैं। गौशाला में गौवंश को खिलाने के लिए हर साल करोड़ों रुपए भूसे, चारे, चापड़ व खल चूरी पर खर्च हो रहे हैं। हालत यह है कि निगम को सीजन में चारा खरीदकर रखने के लिए पर्याप्त जगह की कमी का सामना करना पड़ रहा है। जिससे आॅफ सीजन में महंगा भूसा खरीदने को मजबूृर होना पड़ रहा है। इससे भी निगम पर अनावश्यक रूप से बजट व्यय करना पड़ रहा है। लेकिन अब निगम ने इस मद में होने वाले अनावश्यक खर्च को बचाने की कवायद शुरू की है। 

यह है वर्तमान स्थिति
निगम की गौशाला में मौजूद गौवंश को देखते हुए वहां हर साल भूसा, हरा चारा, खल चूरी व चापड़ का टेंडर किया जाता है। भूसे के टेंडर की शर्त के अनुसार संवेदक को गौशाला में रोजाना 60 से 70 क्विंटल भूसा सप्लाई करना है। साथ ही करीब 2 हजार क्विंटल भूसा स्टॉक में रखना है। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है जब निगम के गोदाम में टेंडर टर्त के अनुसार भूसा रहता हो। कई बार तो हालत यह हो जाती है कि गोदाम में एक दो दिन का भूसा भी नहीं रहता है। नगर निगम गौशाला समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह का कहना है कि नगर निगम द्वारा सीजन में जब भसा सस्ता होता है उस समय तो भूसे का टेंडर नहीं किया जाता। इसका कारण निगम के पास एक साथ स्टॉक रखने की जगह ही नहीं है। जबकि आॅफ सीजन में जब भूसे की किल्लत होती है उस समय में टेंडर कर महंगे करीब दो गुने दाम में भूसा खरीदना पड़ता है। जिससे निगम को अनावश्यक रूप से आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ता है। 

हर साल करोड़ों रुपए खर्च
अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ने बताया कि गौशाला में गौवंश के भूसे-चारे पर हर साल निम करोड़ों रुपए खर्च करता है। करीब 70 लाख के भूसे का टेंडर हुआ है। इतनी ही राशि का हरा चारा और करीब 60 से 70 लाख रुपए की खल चूरी और चापड़ का टेंडर होता है।

10 हजार क्विंटल भूसे की होगी क्षमता
नगर निगम द्वारा गौशाला में करीब 70 लाख की लागत से नया भूसा गोदाम बनाया जाएगा। इसके टेंडर जारी कर दिए हैं। इस भूसा गोदाम की क्षमता करीब 10 हजार क् िवंटल भूसा एक बार में रखने की होगी। गोदाम का निर्माण गौशाला परिसर में ही नंदी बाड़े के पास किया जाएगा। गौशाला में वर्तमन में जो गोदाम है उसकी क्षमता 8 हजार क्विंटल है।  सिंह ने बताया कि हालांक जिस काम के टेंडर अब हुए हैं वह 6 महीने पहले ही हो जाने चाहिए थे। जिससे अब तक तो गोदाम बनकर तैयार हो जाता।

Read More पीएचईडी शासन सचिव का जल भवन का आकस्मिक दौरा, लापरवाहों को दिए नोटिस

गोदाम बनने से यह होगा लाभ
गौशाला समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ने बताया कि नया गोदाम बनने से निगम द्वारा सीजन में ही भूसे के टेंडर कर दिए जाएंगे। जिससे एक बार में करीब 18 हजार क् िवंटल भूसे का स्टॉक रखा जा सकगा। साथ ही रोजाना आने वाले भूसा गौवंश को खिलाया जा सकेगा। उस स्टॉक में रखे भूसे को बरसात के समय या भूसे की किल्लत के समय में उपयोग किया जा सकेगा। जिससे निगम को आॅफ सीजन में महंगे दाम में भूसा नहीं खरीदना पड़ेगा। ऐसे में निगम को हर साल लाखों रुपए की बचत होगी।

Read More एयरपोर्ट पर पिछले साल की तुलना में बढ़े 7 लाख यात्री

इनका कहना है
नगर निगम की बंधा धर्मपुरा स्थित गौशाला होने वाले कामों के करीब 2 करोड़ रुपए के टेंडर किए हैं। उसमें एक भूसा गोदाम भी बनाया जाएगा। अभी जो गोदाम है उसमें सजन के समय में भूसे का पर्याप्त स्टॉक नहीं रखा जा सकता। नया गोदाम बनने से सीजन के समय में भूसा खरीदकर रखा जा सकेगा। जिससे आॅफ सीजन में महंगा भूसा नहीं खरीदना पड़ेगा। साथ ही गौशाला में खेलों की मरम्त व अन्य कार्य भी करवाए जाएंगे। 
- राजेश डागा, कार्यवाहक आयुक्त, नगर निगम कोटा दक्षिण 

Read More दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा