पहले शिक्षक, फिर बने नेता और पहुंचे मुख्यमंत्री-राज्यपाल की कुर्सी तक 

विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी भी राजनीति में आने से पहले उदयपुर में थे शिक्षक

पहले शिक्षक, फिर बने नेता और पहुंचे मुख्यमंत्री-राज्यपाल की कुर्सी तक 

प्रदेश में ऐसे कई दिग्गज नेता थे और है, जिन्होंने अपना कैरिअर शिक्षक से शुरू किया और मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, केन्द्रीय मंत्री और राजस्थान सरकार में मंत्री तक के पदों को सुशोभित किया।

जयपुर। प्रदेश में ऐसे कई दिग्गज नेता थे और है, जिन्होंने अपना कैरिअर शिक्षक से शुरू किया और मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, केन्द्रीय मंत्री और राजस्थान सरकार में मंत्री तक के पदों को सुशोभित किया। वर्तमान में असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी भी राजनीति में कदम रखने से पहले शिक्षक थे। एक बड़ा नाम और भी है, जिन्होंने अपनी पुत्री की याद में आजादी से 12 साल पहले एक झोपड़ी में शिक्षा कुटीर शिक्षण संस्था खोली, जो बाद में दुनियाभर में वनस्थली विद्यापीठ के नाम से विख्यात हुई। इस शांति भाई शिक्षा कुटीर के संस्थापक पंडित हीरालाल शास्त्री स्वतंत्र राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री बने। जयपुर जिले के जोबनेर में 24 नवम्बर 1889 को जन्मे शास्त्री का जीवनकाल देखें, तो वह 1921 में राज्य सेवा में आ गए थे, लेकिन विभिन्न पदों में रहने के बाद उन्होंने राज्य सेवा को त्याग दिया और 6 अक्टूबर 1935 को शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखा और शिक्षक की भूमिका निभाते हुए राजनीति से जुड़े। वे सात अप्रैल 1949 से 30 मार्च 1948 तक मुख्यमंत्री रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें
मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण में 695 उम्मीदवारों के भाग्य का...
किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग