अब नगर निगम भी तैयार करेगा औषधीय पौधे

गांधी उद्यान में बनाया हर्बल पौधों का ब्लॉक

अब नगर निगम भी तैयार करेगा औषधीय पौधे

नगर निगम कोटा दक्षिण की ओर से अब औषधि पौधे तैयार किए जा रहे हैं । इसके लिए गांधी उद्यान में एक हर्बल ब्लॉक बनाया गया है। करीब ढाई सौ से 300 किस्म के पौधे यहां लगाए गए हैं।

कोटा । नगर निगम कोटा दक्षिण की ओर से अब औषधि पौधे तैयार किए जा रहे हैं । इसके लिए गांधी उद्यान में एक हर्बल ब्लॉक बनाया गया है । नगर निगम कोटा दक्षिण की आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने बताया कि पिछले कुछ समय से औषधीय पौधों की मांग अधिक हो रही है। पिछले साल वन विभाग द्वारा औषधि पौधे तैयार किए गए थे । जिन्हें घर-घर में निशुल्क बनवाया गया था । लेकिन अब नगर निगम कोटा दक्षिण द्वारा अपने स्तर पर औषधीय पौधे तैयार करवाए जा रहे हैं चंबल गार्डन के पास स्थित गांधी उद्यान के एक ब्लॉक में हर्बल पौधे लगाए गए हैं । करीब ढाई सौ से 300 किस्म के पौधे यहां लगाए गए हैं । जिनमें तेजपत्ता लॉन्ग इलायची अश्वगंधा गूगल दालचीनी जैतून चिरौंजी समेत कई किस्म के औषधीय पौधे लगाए गए हैं । उद्यान अधीक्षक रामलाल ने बताया कि पौधों को कुछ समय पहले ही लगाया गया है । इसलिए यह अभी छोटे हैं । इन्हें बढ़ने में करीब 4 से 6 महीने का समय लगेगा हर पौधे के आगे उसकी पहचान के लिए नाम पट्टिका लगाई जाएगी । साथ ही उस पौधे से होने वाले लाभ की जानकारी डिस्प्ले की जाएगी जिससे लोगों को उनके फायदों की जानकारी मिल सके।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत