यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध का 17वां दिन: यूक्रेन में कीव और अन्य शहरों की ओर बढ़ रही है रूसी सेना

रूसी सेना टैंकों से उन जगहों पर गोले दागे, जिसकी घेराबंदी पहले से कर रखी है।

यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध का 17वां दिन: यूक्रेन में कीव और अन्य शहरों की ओर बढ़ रही है रूसी सेना

रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव और पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रही है।

कीव। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 17वां दिन है और रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव और पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रही है।  रूसी सेना टैंकों से उन जगहों पर गोले दागे, जिसकी घेराबंदी पहले से कर रखी है। गोलाबारी इतनी ज्यादा हो रही है कि एक शहर के निवासी मृतकों की बढ़ती संख्या को  दफनाने में असमर्थ है और लोगों को शहर छोडऩे से भी रोक दिया गया है।

 मारियुपोल का बंदरगाह शहर, गोलाबारी की आवाजें निरंतर सुनाई दे रही है। लोग बार-बार भोजन और पानी लाने और फंसे हुए नागरिकों को निकालने के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन गोलीबारी के डर से वे इसमें असफल हो रहे हैं। शुक्रवार को एक अपार्टमेंट की इमारत पर एक टैंक में आग लग गई और इमारत नारंगी आग के गोले में घिरी गई थी। इस सप्ताह की शुरुआत में एक प्रसूति अस्पताल पर हुए घातक हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई थी।

 पिछले 12 दिनों में मारियुपोल में हुए हमलों में मरने वालों का आंकड़ा 1,500 को पार कर गया है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम देशों की ओर से यूक्रेन को निरंतर मिल रही हथियारों और अन्य सहायता की वजह से कुछ हद तक हमलावर रूसी सेना को रोक कर रखा है। युद्ध की वजह से 20.50 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर पलायन कर गए हैं। उल्लेखनीय है रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था।


रूस को बदनाम करना चाहता है अमेरिका : एंटोनोव

वाशिंगटन। अमेरिका में रूस के राजदूत अनातोली एंटोनोव ने अमेरिका की उस हालिया टिप्पणी की आलोचना की है जिसमें कहा गया था कि रूस व्लादिमीर पुतिन शासन को बदनाम करने के एक अन्य प्रयास के रूप में यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। राजदूत ने रूसी दूतावास के टेलीग्राम चैनल के हवाले से शनिवार को कहा कि इस तरह के दावे एक पैसे के लायक हैं। अमेरिकी अधिकारी ने हमेशा की तरह कोई सबूत देने की जहमत नहीं उठाई। यह हमारे देश को बदनाम करने का एक और प्रयास है।

एंटोनोव ने दावा किया कि रूस ने रासायनिक युद्ध एजेंटों के अपने सभी उपलब्ध स्टॉक को नष्ट कर दिया है।उन्होंने कहा,''हमारे देश ने, अमेरिका के विपरीत, 2017 में रासायनिक युद्ध एजेंटों के सभी उपलब्ध स्टॉक को समाप्त कर दिया। इस तथ्य को ओपीसीडब्ल्यू द्वारा प्रलेखित किया गया है। इस तथ्य के साथ बहस करना व्यर्थ है।''

गुरुवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अमेरिका द्वारा जैविक हथियारों की प्रयोगशालाओं और रासायनिक हथियारों के कथित विकास के झूठे दावों के लिए रूस को फटकार लगाई और कहा कि रूस संभवत: यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का उपयोग कर सकता है।

उन्होंने यह भी ट्वीट किया, ''अब जब रूस ने ये झूठे दावे किए हैं, और चीन ने इस प्रचार का समर्थन किया है, तो हम सभी को रूस की तलाश में यूक्रेन में रासायनिक या जैविक हथियारों का उपयोग करना चाहिए, या उनका उपयोग करके एक झूठा झंडा अभियान बनाना चाहिए। यह एक स्पष्ट पैटर्न है।''

Post Comment

Comment List

Latest News