भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए वाईस्टोरीज स्टार्टअप मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत

तीनो दोस्त राजस्थान के जयपुर जिले के रहने वाले हैं।

भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए वाईस्टोरीज स्टार्टअप मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत

विदेश में पढ़ाई करने के बाद इन दोस्तों ने लाखों की नौकरी छोड़ दी और कुछ अलग दिखाने के जुनून के साथ एक स्टार्टअप मीडिया प्लेटफॉर्म वाईस्टोरीज नाम से स्टार्टअप शुरू किया।

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्टार्टअप इंडिया के सपने को साकार करने के लिए तीन दोस्त श्याम नागा, गौरव कुमावत और अजय कुमावत जुट गए हैं। विदेश में पढ़ाई करने के बाद इन दोस्तों ने लाखों की नौकरी छोड़ दी और कुछ अलग दिखाने के जुनून के साथ एक स्टार्टअप मीडिया प्लेटफॉर्म वाईस्टोरीज नाम से स्टार्टअप शुरू किया। तीनो दोस्त राजस्थान के जयपुर जिले के रहने वाले हैं।

जीवन की कई चुनौतियों और उतार-चढ़ाव का सामना करने के बाद भी अगर सफलता मिल जाती है तो इसे एक सच्ची उपलब्धि माना जाता है। ऐसी थी इन तीन दोस्तों की जिंदगी, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मुकाम बनाया। श्याम ने वाईस्टोरीज को आईडिया से मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने में काफी मेहनत की । लंदन में अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद, गौरव एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी में शामिल होने के बजाय इस प्लेटफार्म में शामिल हो गए, और अजय भी इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष में इसमें शामिल हो गए।

कोरोना महामारी ने हम सभी के जीवन को प्रभावित किया है। कोरोना के कहर के बाद बहुत लोगो की नौकरी चली गई, लेकिन कुछ लोगों ने हिम्मत नहीं हारी। नौकरी चले जाने के बाद लोगो ने या तो अकेले या फिर दो तीन लोगो ने मिलकर खुद का स्टार्टअप शुरू किया। वाईस्टोरीज, कुछ इसी तरह के लोगो के संघर्ष, प्रयास और कठिन मेहनत से बनाये गए स्टार्टअप्स की प्रगति और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया अवधारणा को ध्यान में रखते हुए इन दोस्तों ने वाईस्टोरीज को 13 अक्टूबर, 2020 को लॉन्च किया था।

वाईस्टोरीज, स्टार्टअप उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए काम कर रही है, जिसका देश के स्टार्टअप इको-सिस्टम पर जबरदस्त सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वाईस्टोरीज विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्टार्टअप और उद्यमियों के सफर को कवर करता है। आर्टिकल और वीडियो के साथ साथ स्टार्टअप बिजनेस से रिलेटेड जानकारी पब्लिश करता है जैसे बिजनेस-स्टार्टअप के आर्टिकल्स, फंडिंग अलर्ट, नया प्रोडक्ट, सर्विस लॉन्च, स्टार्टअप प्रेस रिलीज और स्टार्टअप न्यूज़ आदि।


वाईस्टोरीज ने पिछले 18 महीनों में भारत में 1,000 से अधिक कहानियाँ और लेख प्रकाशित किए हैं। इन कहानियों के माध्यम से, वाईस्टोरीज ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्टार्टअप को बड़ी पहचान दिलाई है और जिसके चलते कुछ स्टार्टअप्स को निवेशकों के द्वारा वित्तीय सहायता भी मिली हैं। वाईस्टोरीज महिला उद्यमिता, छात्र स्टार्टअप और ग्रामीण स्टार्टअप को बढ़ावा देता है। वाईस्टोरीज का हाल ही मैं आइस्टार्ट, डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन, राजस्थान सरकार तथा अटल इन्क्यूबेशन सेंटर्स की साथ MOU हुआ है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मानते हैं कि देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने में स्टार्टअप उद्योग की बड़ी क्षमता है और इसके लिए उन्होंने 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे मनाने का भी फैसला किया। वर्तमान में वाईस्टोरीज हिंदी और अंग्रेजी भाषा में चल रहा है और निकट भविष्य में क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू करने का प्लान है।

Post Comment

Comment List

Latest News