बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था में सुधार होगा, नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश

निगम हेरिटेज आयुक्त ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के लिए कहा

बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था में सुधार होगा, नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश

विधानसभा चुनावों में सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगने से शहर की सफाई व्यवस्था खराब हो गई थी और जगह-जगह गंदगी के ढेर लगने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

जयपुर। विधानसभा चुनावों के चलते बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम जयपुर हेरिटेज फोकस कर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को व्यवस्थित करेगा। विधानसभा चुनावों में सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगने से शहर की सफाई व्यवस्था खराब हो गई थी और जगह-जगह गंदगी के ढेर लगने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही शहर में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था भी चरमरा गई थी। अब निगम प्रशासन ने सफाई कर्मचारियों को फिर से शहर की सफाई के लिए ड्यूटी पर लगा दिया है। इसके साथ ही निगम हेरिटेज आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी जोन उपायुक्तों एवं सफाई निरीक्षकों को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे फील्ड में रहकर मॉनिटरिंग कर सफाई व्यवस्था को व्यवस्थित करेंगे। सफाई कर्मचारियों के अनुपस्थित रहने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सफाई कार्य से जुडेÞ अधिकारी एवं कर्मचारियों की नियमित मॉनिटरिंग करने के साथ ही इसकी रोजाना स्वास्थ्य उपायुक्त को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

एक-दो दिन में शहर होगा साफ एवं स्वच्छ 
निगम के अतिरिक्त संसाधन लगाकर शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेरों को उठाया जाएगा। साथ ही चारदीवारी के बाजारों के साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित प्रमुख स्थानों पर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को सुधारा जाएगा। इसके लिए रात्रि के समय चार घंटे सफाई की जाएगी। सफाई व्यवस्था की पुख्ता मॉनिटरिंग कर एक दो दिन में फिर से शहर को साफ एवं स्वच्छ बनाया जाएगा। गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों के चलते बड़ी संंख्या में सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगने से शहर की सफाई व्यवस्था बिगड़ गई थी। हालांकि निगम के संसाधनों से सफाई व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया था। लेकिन कर्मचारियों के अभाव में संसाधनों का उपयोग नहीं हो पाया था। 

Post Comment

Comment List

Latest News